मणिपुर की चिरोम इंदिरा को मिला 'नारी शक्ति पुरस्कार'

Daily news network Posted: 2018-03-11 18:31:21 IST Updated: 2018-03-11 18:37:02 IST
मणिपुर की चिरोम इंदिरा को मिला 'नारी शक्ति पुरस्कार'
  • मणिपुर की चिरोम इंदिरा को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 'नारी शक्ति पुरस्कार 2017' से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें 8 मार्च को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया।

इंफाल।

मणिपुर की चिरोम इंदिरा को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर 'नारी शक्ति पुरस्कार 2017' से सम्मानित किया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें 8 मार्च को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया।

 


 इंदिरा को यह सम्मान डिजाइन के क्षेत्र में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए दिया गया।


 बता दें कि चिरोम इंदिरा पूर्वोत्तर क्षेत्र की उद्यमी, डिजाइनर, निर्यातक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। हथकरघा क्षेत्र के विकास और महिला सशक्तिकरण के लिए काम करने के लिए उनके समर्पण और योगदान ने इस क्षेत्र में उन्हें एक प्रसिद्ध व्यक्ति बनाया।

 


 सागोलबैंड सयांग कुरा मखोंग (इम्फाल वेस्ट) में पैदा हुई इंदिरा सामाजिक कार्य, महिला सशक्तिकरण और कमजोर वर्गों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के विकास के लिए कार्य करती हैं। एक महिला उद्यमी के रूप में, उन्होंने माना कि सांप्रदायिक सौहार्द मणिपुर जैसे बहु जातीय समाज में सामाजिक विकास की कुंजी है।

 

 इंदिरा को पहले भी कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। 2015 में उन्हें उद्योग मंत्रालय द्वारा हथकरघा उत्पादों के डिजाइन विकास के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया था। दिल्ली प्रबंधन एसोसिएशन (डीएमए) ने उन्हें 'डीएमए ऑल इंडिया महिला उद्यमी पुरस्कार 2018 (सुपर अचीवर अवॉर्ड) से भी सम्मानित किया है।


 बता दें कि भारत सरकार महिलाओं की उपलब्धियों और योगदान के मद्देनजर महिलाओं और संस्थानों को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान करती है।

 


 इस साल इस विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए कई अन्य महिलाओं और संस्थाओं को सम्मानित किया गया। सम्मानिक की जाने वाली महिलाएं समाज सुधार, विज्ञान, बिजनस, खेल, मनोरंजन और कला जगत जैसे अलग-अलग क्षेत्रों से संबंध रखती हैं।