भारत की महिला फुटबॉलर पर विदेशी क्लब ने बरसाया पैसा, अब दुनिया देखेगी कमाल का हुनर

Daily news network Posted: 2020-01-30 17:57:50 IST Updated: 2020-01-30 17:58:20 IST
भारत की महिला फुटबॉलर पर विदेशी क्लब ने बरसाया पैसा, अब दुनिया देखेगी कमाल का हुनर
  • विदेशी क्लब से करार करने वाली भारत की पहली महिला फुटबालर बनीं बाला देवी ने कहा है कि वह स्कॉटलैंड में भी गोल कर सकती हैं। बाला देवी ने बुधवार को ही स्काटलैंड के फुटबाल क्लब रेंजर्स के साथ करार किया। दोनों के बीच यह करार 18 महीनों तक के लिए हुआ है।

कोलकाता/इंफाल।

विदेशी क्लब से करार करने वाली भारत की पहली महिला फुटबालर बनीं बाला देवी ने कहा है कि वह स्कॉटलैंड में भी गोल कर सकती हैं। बाला देवी ने बुधवार को ही स्काटलैंड के फुटबाल क्लब रेंजर्स के साथ करार किया। दोनों के बीच यह करार 18 महीनों तक के लिए हुआ है।


 

29 साल की बाला देवी ने नवम्बर में रेंजर्स के साथ ट्रायल्स में हिस्सा लिया था और इसी के बाद उनके इस करार का रास्ता साफ हुआ। इसके साथ बाला देवी पेशेवर फुटबालर बनने वाली भारत की पहली महिला बन जाएंगी। साथ ही वह रेंजर्स के लिए खेलने वाली पहली एशियाई इंटरनेशनल फुटबालर बन जाएंगी।


 

 बाला देवी ने कहा, 'मुझे विश्वास था। मैंने 14 साल भारत का प्रतिनिधित्व किया और 17 साल अपने राज्य (मणिपुर) का प्रतिनिधित्व किया। मुझे लगता है कि अगर मैं अपना सर्वश्रेष्ठ देती हूं तो मैं वहां (स्कॉटलैंड) में भी गोल कर सकती हूं।'

 


 

 बाला मौजूदा समय में भारत की महिला फुटबाल टीम के लिए सबसे अधिक गोल करने वाली खिलाड़ी हैं। बाला ने 2010 के बाद से अब तक कुल 58 मैचों में 52 गोल किए हैं। वह दक्षिण एशियाई रीजन में सबसे अधिक इंटरनेशनल गोल करने वाली महिला फुटबालर हैं।


 

 अपने शानदार इंटरनेशनल करियर में बाला देवी ने भारत की राष्ट्रीय फुटबाल टीम की कप्तानी भी की है। वह सिर्फ 15 साल की उम्र में पहली बार भारत के लिए खेली थीं। उन्होंने कहा, 'यह सब तब शुरू हुआ जब मैंने घर में लड़कों के साथ खेलना शुरू किया था। मैं हमेशा से यह मानती आई हूं कि लड़कियां भी खेल सकती है। 2005 में जब मैंने कोरिया में भारत के लिए गोल किया था, तब मुझे अहसास हो गया था कि मैं उनसे भी अच्छा कर सकती हूं।'


 

 घरेलू फुटबाल में भी बाला का रिकार्ड शानदार रहा है। उन्होंने घरेलू आयोजनों में 120 मैचों में 100 से अधिक गोल किए हैं। बीते दो सीजन से वह इंडियन वूमेंस लीग में टॉप स्कोरर हैं। बाला को 2015 और 2016 में अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) ने वूमेंस प्लेअर आफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा था।