चंद्रयान 2 मिशन में असम की ये युवा ​महिला वैज्ञानिक भी थी शामिल, निभाई थी अहम जिम्मेदारी

Daily news network Posted: 2019-09-11 11:53:36 IST Updated: 2019-09-11 11:53:36 IST
चंद्रयान 2 मिशन में असम की ये युवा ​महिला वैज्ञानिक भी थी शामिल, निभाई थी अहम जिम्मेदारी
  • चंद्रयान 2 मिशन में शामिल असम की युवा महिला वैज्ञानिक ने भी अहम जिम्मेदारी निभाई थी।

गुवाहाटी

भारत के इसरो का चंद्रयान 2 मिशन 95 फीसदी तक सफल रहा जिसमें देशभर के वैज्ञानिकों की कड़ी छुपी हुई थी। लेकिन इन्हीं में से एक असम की युवा महिला वैज्ञानिक भी थी जिन्होंने मिशन के दौरान काफी अहम जिम्मेदारी निभाई थी। इसरो में पहले से ही डॉ. जितेंद्र नाथ गोस्वामी और दीपक कुमार दास अपनी भूमिका निभा रहे हैं। लेकिन इसरो में असम के वैज्ञानिकों लिस्ट में एक और नाम जुड़ गया है। इनका नाम निधि सरमा जो कि तिनसुकिया के नापुखुरी की रहने वाली है।

 

निधि इसरो में अंतरिक्ष वैज्ञानिक हैं। इन्होंने अपने माता—पिता को भी 6 सितंबर बताया था कि चंद्रयान 2 का लाइव टेलीकास्ट देखें। उस दौरान घरवालों ने देखा की वो भी टेलीविजन की स्क्रीन पर नजर जा रही हैं। उस समय निधि को मिशन की अहम जिम्मेदारी दी गई थी। निधि की शादी दिपाकर देब के साथ हुई हैं जो कि पेशे से इंजीनियर हैं। उनकी शादी इसी साल जनवरी में हुई थी तभी से ये लोग बेंगलुरू में ही रह रहे हैं।

 

आपको बता दें कि इसरो के मिशन चंद्रयान 2 की शुरूआत 22 जुलाई 2019 को हुई थी। इसके बाद 7 सितंबर को विक्रम लैंडर को चांद के दक्षिण हिस्से पर सॉफ्ट लैंडिंग करनी थी। हालांकि लैंडिंग के दौरान ही विक्रम का संपर्क इसरो से टूट गया था और खो गया था, लेकिन बाद में 8 सितंबर को चंद्रयान 2 के आबिर्टर ने विक्रम को खोज निकाला जिसके उससें संपर्क करने की कोशिशें की जा रही हैं।