सब्‍जी बेचने वाली की बेटी ने लहराया परचम, बनीं 10वीं की टॉपर

Daily news network Posted: 2019-05-08 13:23:55 IST Updated: 2019-05-08 13:33:18 IST
सब्‍जी बेचने वाली की बेटी ने लहराया परचम, बनीं 10वीं की टॉपर
  • मिजोरम में सब्‍जी बेचने वाली लड़की ने दसवीं की परीक्षा में टॉप किया है। 97 प्रतिशत अंक हासिल कर स्‍टेट में टॉप करने वाली छात्रा का नाम लालरीन्‍नुगी है।

मिजोरम में सब्‍जी बेचने वाली लड़की ने दसवीं की परीक्षा में टॉप किया है। 97 प्रतिशत अंक हासिल कर स्‍टेट में टॉप करने वाली छात्रा का नाम लालरीन्‍नुगी है। लालरीन्‍नुगी के माता-पिता दोनों ही सब्‍जी बेचने का काम करते हैं। उनके साथ-साथ लालरीन्‍नुगी भी छुट्टियों में उनके काम में हाथ बटाती है।

 


 बता दें कि लालरीन्‍नुगी का फेवरेट सब्‍जेक्‍ट साइंस में 97, मैथ्‍स में 98 अंक हासिल किए हैं। लालरीन्‍नुगी ने सेंट जोसेफ हॉयर सेकेंड्री स्‍कूल से पढ़ी है। छात्रा ने बताया कि वे सिविल सर्विसेज या मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हैं।

 

 छात्रा ने बातचीत के दौरान कहा कि, ‘मैंने अपने माता-पिता को बहुत संघर्ष करते देखा है। वे हम चार भाई-बहनों को पालने के लिए रोज 15 किलोमीटर दूर सब्‍जी बेचने जाते हैं। उन्‍होंने हम सबके लिए बेहद मेहनत की है। उनकी मेहनत को देखकर मुझे बहुत हिम्‍मत मिलती है। मुझे याद है, जब मैंने रिजल्‍ट देखा तो मैंने रोना शुरू कर दिया। उसके बाद मम्‍मी-पापा ने मुझे समझाया कि कभी कामयाबी को अपने ऊपर हावी नहीं होने देना। बस अपना काम करते रहो।


 लालरीन्नुगी ने कहा कि उनकी ये सीख हमेशा मेरे साथ चलेगी। भविष्‍य में सिविल सर्विसेज या फिर मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती हूं। हालांकि अभी कुछ तय नहीं किया है। फिलहाल आगे सांइस स्‍ट्रीम से पढ़ाई कर रही हूं। खुश हूं कि आज लोग मुझे और माता-पिता को बधाईयां दे रहे हैं।'

 बता दें कि छात्रा की इस सफलता पर कई लोग बधाई दे रहे हैं। मिजोर कांग्रेस ने भी अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट कर छात्रा को बधाई दी है।