चुनावों में इस व्यक्ति की मनुहार में लग जाते हैं नेता, हैं 39 बीवियां और 181 बच्चे ताकत

Daily news network Posted: 2019-10-17 13:20:12 IST Updated: 2019-11-02 08:51:00 IST
चुनावों में इस व्यक्ति की मनुहार में लग जाते हैं नेता, हैं 39 बीवियां और 181 बच्चे ताकत
  • चुनाव आते ही इस व्यक्ति के आगे पीछे घूमते रहते हैं प्रत्याशी

आइजोल

पूर्वोत्तर भारत उप चुनावों के लिए घोषणा जारी हो चुकी है और 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी। इसके बाद 24 अक्टूबर को रिजल्ट आने हैं। लेकिन हर बार जब भी चुनाव होते हैं उस दौरान सबसे खास व्यक्ति होता है। इस शख्स का नाम है जिओ चाना। जी हां चाना अपने पास वो ताकत रखते जिससें वो किसी भी प्रत्याशी को जीत दिला सकते हैं। जिओना चाना की ताकत है उनका परिवार जिसमें उनकी 39 बीवियां और 181 बच्चे हैं।  अपने पास वोटिंग के ​ताकत रखने की वजह से चुनावों की खड़े प्रत्याशी उनकी मान मनुहार करने में लगे रहते हैं।

मिजोरम के बटवंग गांव में रहने वाला जिओना का परिवार दुनिया का सबसे बड़ा परिवार है जो 100 कमरों की एक इमारत में रहता है। चाना की 39 पत्नियों के 94 बच्चे हैं। इतना नहीं बल्कि इन बच्चों की 14 बहुएं भी है और उनके 33 बच्चे और उनका एक छोटा प्रपौत्र भी है। यह परिवार इतना बड़ा होने के बावजूद संयुक्त रूप से खुशी से रहता है।

जियोना दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार के मुखिया होने पर गौरवान्वित महसूस करते हैं। जिओना अपने परिवार को बड़े अनुशासन से चलाते हैं।उनके परिवार में लड़ाई-झगड़े जैसी कोई बात नहीं होती। लोग खाना बनाने और घर के अन्य कामकाज भी सब मिलकर करते हैं। पूरे परिवार का खाना बनाने के लिए एक ही किचन है। परिवार चलाने के लिए इस परिवार की सभी महिलाएं खेती करती हैं और घर चलाने में अपना योगदान देती हैं। जिओना की सबसे बडी पत्नी मुखिया की भूमिका निभाती है और घर के सभी सदस्यों के कार्यों का बंटवारा करने के साथ ही कामकाज पर नजर भी रखती हैं।

 

इस परिवार की भूख मिटाने के लिए हर दिन 45 किलो से ज्यादा चावल, 30-40 मुर्गे, 25 किलो दाल, दर्जनों अंडे, 60 किलो सब्जियों की जरूरत होती है। इसके अलावा इस परिवार में लगभग 20 किलो फल की भी हर रोज खपत हो जाती है।

अपने इलाके की राजनीति में भी चाना परिवार का काफी महत्व है। एक साथ एक ही परिवार में इतने सारे वोट होने की वजह से तमाम नेता और इलाके की राजनीतिक पार्टियां जियोना चाना को तवज्जो देती हैं। एक तरफ जहां देश में संयुक्त परिवार की परंपरा बदल रही है, वहीं एक ही छत के नीचे इतने बड़े परिवार का एक साथ रहना आश्चर्य के साथ साथ एक सुखद एहसास भी देता है।

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार होने की वजह से ही जिओना चाना का परिवार का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज है। यह परिवार अपने आप में एक गांव के बराबर है।