ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते, पार करते वक्त कांप जाएगी रूह

Daily news network Posted: 2019-09-21 12:57:33 IST Updated: 2019-09-21 12:59:29 IST
ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक रास्ते, पार करते वक्त कांप जाएगी रूह
  • टेढ़े-मेढ़े या ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर तो आप चले होंगे। हालांकि ये उतने खतरनाक नहीं होते, जिसपर चलने से हर कोई डरे।

टेढ़े-मेढ़े या ऊबड़-खाबड़ रास्तों पर तो आप चले होंगे। हालांकि ये उतने खतरनाक नहीं होते, जिसपर चलने से हर कोई डरे। आज हम आपको दुनिया के उन डरावने रास्तों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनपर चलना हर किसी के बस की बात नहीं। खासकर कमजोर दिल वाले तो इन रास्तों पर जा ही नहीं सकते। इन रास्तों पर हर पल मौत मंडराती रहती है। इनसे गुजरने वाला कभी भी मौत के मुंह में समा सकता है। यही वजह है कि इन खतरनाक और डरावने रास्तों पर चलना तो दूर देखने मात्र से ही लोगों की रूह कांप जाती है।

 

 

 चीन का हुशान क्लिफसाइड पाथ हुशान यलो नदी के बेसिन के पास ऑरडॉस लूप सेक्शन के साउथवेस्ट में शानक्सी प्रांत के क्विनलिंग माउंटेंन्स के पूर्वी छोर पर स्थित है। यहां दो पैदल मार्ग 1614 मीटर की ऊंचाई पर हुशान की उत्तरी चोटी के लिए बने हुए हैं। यह 'हुआ शान यु' के नाम से अधिक प्रसिद्ध है। यहां बहुत से पर्यटक आते हैं। सरकार ने यहां सुरक्षा के इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन इसके बावजूद यहां हर साल दुर्घटनाएं होती रहती हैं।  


 चीन के हुनान प्रांत के युएयांग में चीन की स्पाइडरमैन की अमेजिंग आर्मी ने अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर 300 मीटर की ऊंचाई पर ये रास्ता बनाया है। इस खतरनाक रास्ते को देखकर ही लोगों की सांसें अटक जाती हैं।

 

 

 

स्पेन के दक्षिणी क्षेत्र में 110 साल पुराने 'एल केमिनिटो डेल रे' मार्ग को दुनिया के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक माना जाता है। इसे 'किंग्स पाथ-वे' के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण वर्ष 1905 में किया गया था। इस खतरनाक रास्ते को हाइड्रोइलेक्ट्रिक पॉवर प्लांट में काम करने वाले मजदूरों के लिए बनाया गया था। हालांकि इस रास्ते को साल 2000 में बंद कर दिया गया, क्योंकि यहां ऊपर से दो लोगों की गिरकर मौत हो गई थी।

 

 

 फ्रांस के अल्पस के सेंट पियरे डि इंट्रीमॉन्ट में स्थित रोच वेयरांड जाना हर किसी के बस की बात नहीं है। यहां अच्छे से अच्छे मजबूत कलेजे वाले लोगों की भी रूह कांप जाती है।