अजब गजब: एक ही बार में महिला ने दिया जन्म इतने बच्चों को जन्म, डॉक्टर्स को बुलानी पड़ी टीम

अजब गजब: एक ही बार में महिला ने दिया जन्म इतने बच्चों को जन्म, डॉक्टर्स को बुलानी पड़ी टीम Weird News

मध्यप्रदेश के श्योपुर में एक महिला ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया। जानकारी के मुताबिक जिला अस्‍पताल में 23 साल की एक युवती ने एक साथ छह बच्चों को जन्म दिया।

भोपाल।

कुदरत ने हमे कई तरह के कमाल दिखाती है और इसके आगे किसी का जोर नहीं है। इसी की एक झलक मध्यप्रदेश में देखने को मिली है। जहां मध्यप्रदेश के श्योपुर में एक महिला ने एक साथ 6 बच्चों को जन्म दिया। जानकारी के मुताबिक जिला अस्‍पताल में 23 साल की एक युवती ने एक साथ छह बच्चों को जन्म दिया। हालांकि, जन्म के कुछ देर बाद ही दो बच्चों की मौत हो गई थी। सिविल सर्जन डॉ आरबी गोयल ने बताया कि बड़ोद तहसील की निवासी मूर्ति माली ने जिला अस्‍पताल में निर्धारित अवधि से पहले गर्भावस्था के 28वें सप्ताह में छह बच्चों को जन्म दिया। इनमें चार बालक और दो बालिकाएं थीं और जिन बच्चों की मौत हुआ उनका वजन 390 और 450 ग्राम था।


चिकित्सकों के मुताबिक जीवित चार नवजात बच्चों का वजन भी काफी कम है और डॉक्‍टर लगातार निगरानी कर उनका इलाज कर रहे हैं।  महिला को सामान्य प्रसव हुआ और यह लगभग 35 मिनट तक चला। निर्धारित अवधि के पहले प्रसव होने से बच्चों का वजन काफी कम है। वैसे अगर देखा जाए तो चिकित्सक के इतिहास में एक प्रसव में कई बच्‍चों का जन्‍म बहुत ही दुर्लभ है। गौरतलब है कि भोपाल की प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. मीता अग्रवाल ने कहा कि यह एक बहुत ही दुर्लभ मामला है।


स्वाभाविक तौर पर एक प्रसव में कई बच्चों का जन्म दुर्लभ होता है। इन्फर्टिलिटी का उपचार करने से इसकी संभावना बढ़ जाती है, लेकिन यदि महिला को यह सामान्य तौर पर हुआ है तो यह दुर्लभ है। इसे कुदरत का एक करिश्मा ही कह सकते हैं। सोनोग्राफी में पता चला कि प्रसूता महिला की तेज प्रसव पीड़ा के चलते डॉक्टरों ने उनकी सोनोग्राफी कराई। जांच में पता चला कि उसके गर्भ में दो-तीन नहीं पूरे छह बच्चे हैं जिससे डॉक्टर-नर्स भी हैरत में पड़ गए।

Top News

Tending Now