इस राज्य में किराये पर मिलती है पत्नी, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

Daily news network Posted: 2019-02-15 21:26:13 IST Updated: 2019-02-15 21:26:13 IST
इस राज्य में किराये पर मिलती है पत्नी, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश
  • हम आपको भारत के एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां महिलाओं को किराये पर लाकर अपनी बीवी बनाया जाता हैं और यह एक रिवाज हैं।

हम आपको भारत के एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां महिलाओं को किराये पर लाकर अपनी बीवी बनाया जाता हैं और यह एक रिवाज हैं। ऐसा होता है मध्य प्रदेश में। मध्य प्रदेश के शिवपुरी नाम के स्थान पर 'धड़ीचा प्रथा' काफी प्रचलित है।

 

 


 हर साल शिवपुरी नाम के इस जगह पर एक मंडी लगाई जाती है। जहां लड़कियों को किराए पर देने की प्रथा है। 1 साल के लिए किसी भी महिला को यहां आप अपनी बीवी के तौर पर किराए पर ले सकते हैं। लड़कियों की कीमत 15,000 से 25,000 तक होती है।

 


 इस प्रथा में महिलाओं के घरवाले अपनी खुशी से साल भर के लिए किसी अन्य पुरुष को अपनी लड़की को किराए पर दे देते हैं और अपनी लड़की की शादी उस शख्स से करा देते हैं। वो व्यक्ति अगर चाहे तो उस लड़की को 1 साल से ज्यादा समय तक के लिए भी रख सकता है उसके लिए उसे ज्यादा पैसे देने होते हैं।

 


 

 उसके लिए 10 रुपए से लेकर 100 रुपए तक के स्टांप पेपर होते हैं जिस पर सौदेबाजी की पूरी लिखा-पढ़ी की जाती है। मध्य प्रदेश में ये किराये पर बीवी की कुप्रथा आज से नहीं, बल्कि पिछले कई दशकों से लगातार यूं हीं बदस्तूर चली आ रही है।