लगातार बढ़ रहा है इस नन्ही बच्ची का सर, जानिए क्यों

Daily news network Posted: 2017-11-17 13:38:39 IST Updated: 2017-11-17 13:38:39 IST
लगातार बढ़ रहा है इस नन्ही बच्ची का सर, जानिए क्यों
  • शरीर से दोगुना बड़ा है इस नन्ही बच्ची का सर जी हां यह कोई चमत्कार नहीं है बल्कि यह नन्ही बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है

इंफाल

शरीर से दोगुना बड़ा है इस नन्ही बच्ची का सर जी हां यह कोई चमत्कार नहीं है बल्कि यह नन्ही बच्ची एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है जिसकी वजह से इस बच्ची का सर दोगुनी रफ़्तार से बढ़ रहा है. हम बात कर रहे हैं त्रिपुरा की रेशमी मरक की जो जीवन को जीने के लिए संघर्ष कर रही है।

 

 


 यह तीन साल की बच्ची दुर्लभ बीमारी से ग्रस्त है जिसके कारण उसका सिर दोगुने आकार का हो गया है। इस बीमारी को हाइड्रोसेल्फस कहा जाता है। इससे पीड़ित लड़की के सिर में फ्लूएड बन रहा है।

 

 


 इस बीमारी से रेशमी का दिमाग स्थाई रुप से क्षतिग्रस्त होने के साथ ही दृष्टि दोष से पीड़ित है। रेशमी की स्थिति ऐसी है कि अगर उसे तत्काल मेडिकल सहायता नहीं दी गई तो उसके जीवन को खतरा हो सकता है। हालांकि उसका परिवार इतना गरीब है कि वह उसरा बीमारी का खर्च का वहन नहीं कर सकता है।

 


 स्थानीय डॉक्टरों ने बताया कि इस बीमारी के प्रभाव को कम करने के लिए लड़की के सिर में एक ट्यूब को लगाया जायेगा जिससे सिर में बने फ्लूएड को निकाला जाना है। लेकिन इस उपचार को करने में आये खर्च का वहन करना परिवार के लिए नामुमकिन है।

 


 लड़की की मां ने बताया कि वह रेशमी का पूरा ध्यान रखती हैं और भगवान से प्रार्थना करती हैं कि वह जल्दी से ठीक हो जाये। जिससे वह सामान्य जीवन जी सके लेकिन रेशमी की हालत दिन प्रतिदिन ख़राब होती जा रही है।