इस महिला को मर्दों कि आवाज नहीं देती है सुनाई,जानिए क्या है कारण

Daily news network Posted: 2019-06-25 20:14:59 IST Updated: 2019-06-25 20:14:59 IST
इस महिला को मर्दों कि आवाज नहीं देती है सुनाई,जानिए क्या है कारण
  • आपने हर तरह का इंसान देखा जो अच्छे से सुन सकता हैं और कुछ बहरे होते हैं जो बिल्कुल नहीं सुन पाते हैं। आपने ऐसे भी लोग देखें होंगे जिनको ऊंचा सुनाई देता हो। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे को देखा हैं...

दिल्ली

आपने हर तरह का इंसान देखा जो अच्छे से सुन सकता हैं और कुछ बहरे होते हैं जो बिल्कुल नहीं सुन पाते हैं। आपने ऐसे भी लोग देखें होंगे जिनको ऊंचा सुनाई देता हो। लेकिन क्या आपने कभी किसी ऐसे को देखा हैं जिनको किसी व्यक्ति विशेष की आवाज सुनाई ना देती हो।

 

 जी हाँ, आज हम आपको एक ऐसी महिला की जानकारी देने जा रहे हैं जिसे मर्दों कि आवाज सुनाई ही नहीं देती हैं। इससे जुड़ी जानकारी बेहद चौकाने वाली हैं। आइये जानते हैं इसके बारे में।

 

 चीन में जीवन बिताने वाली चेन नाम की एक महिला एक ऐसे रोग से जुझ रही है जिसके अंतर्गत उसे सिर्फ औरतों की ही आवाज सुनाई देती है। इस मामले में एक रिपोर्ट के अनुसार, नींद लेती हुई महिला के कान में अचानक कुछ ऐसा हुआ, जिसके बाद उसे अब पुरुषों की आवाज ही नहीं सुनाई देती। वो सिर्फ महिलाओं की आवाज ही सुन सकती है।

 

 महिला के अनुसार अचानक रात में चेन के कानों में कुछ घंटी सी बजी और थोड़ी देर के बाद उल्टी भी आने लगी, इसी के बाद उसे हियरिंग लॉस की समस्या हो गई। डॉक्टर ने महिला को बताया उन्हें लो-फ्रीक्वेंसी की आवाज नहीं सुनाई देंगी।

 

 चिकित्सकों के अनुसार, ये एक बहरापन है, जो आंशिक तौर पर होता है। चूंकि मर्दों की आवाज लो-फ्रीक्वेंसी की होती है एवं वहीं, औरतों की आवाज हाई-फ्रीक्वेंसी की होती है। यही वजह है कि औरत केवल महिलाओं की ही आवाज सुन सकती हैं।