अनोखा है यह बाजार, जहां पैसे देकर खरीदी जाती है मनपसंद दुल्हन

Daily news network Posted: 2018-12-20 20:18:29 IST Updated: 2018-12-20 20:18:29 IST
अनोखा है यह बाजार, जहां पैसे देकर खरीदी जाती है मनपसंद दुल्हन
  • हमारे भारत में शादी का मतलब और मायने हर कोई जानता है। कहते है शादियां और जोड़ियां ऊपरवाला बनाता है।

हमारे भारत में शादी का मतलब और मायने हर कोई जानता है। कहते है शादियां और जोड़ियां ऊपरवाला बनाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे बाज़ार के बारे में बताने जा रहे है, जहां दुल्हन खरीदी जाती है और वो भी वैध तरीके से।

 


शायद आप इस बात पर यकीन ना करें, मगर बुल्गारिया में स्टार जागोर नामक इस जगह पर हर तीन साल में एक बार दुल्हनों का बाज़ार लगता है। जी हां दोस्तों, यह सच है।


यहां हर दूल्हे को अपनी मनपसंद दुल्हन को खरीदकर अपनी पत्नी बनाने का पूरा अधिकार है। यह मेला ऐसे गरीब परिवारवालों द्वारा लगाया जाता है, जिनकी आर्थिक परिस्थिति ठीक नहीं होती और जो अपनी बेटी की शादी का खर्च नहीं उठा सकते है।

 


बाजार में लड़कियों को दुल्हन की पोषक में सजाकर ले जाया जाता है। बिकने वाली दुल्हनों में लगभग हर उम्र की लड़कियों और महिलाएं भी शामिल होती है।

 

दुल्हन खरीदने के लिए अक्सर लड़के के साथ उसके परिवार वाले भी पहुंचते है। दूल्हा पहले अपनी मनपसंद लड़की चुनता है, फिर दोनों को बात करने का मौका दिया जाता है। लड़की पसंद आने पर उसे अपनी पत्नी स्वीकार कर लड़की के परिवार वालों को तय रकम दे दी जाती है। दुल्हन खरीदने का चलन गरीब परिवारों में यहां कई पुश्तों से चला आ रहा है, जिस पर कोई कानूनी रोक-टोक भी नहीं है।


 

यह बाजार बुल्गारिया के कलाइदजी समुदाय द्वारा लगाया जाता है। समुदाय के अलावा कोई बाहरी व्यक्ति यहां दुल्हन नहीं खरीद सकता है। इस बाज़ार में सिर्फ वही परिवार होते है जो आर्थिक रूप से कमजोर है, जिसके चलते वे अपनी लड़कियों की शादी नहीं कर पा रहे हो।

 


इस बाज़ार में लड़कियां कभी अकेली नहीं आती बल्कि परिवार का कोई न कोई सदस्य उसके साथ जरूर होता है। बाजार में पसंद आने के बाद और लड़के द्वारा हामी भरने के बाद, लड़के के साथ उसके परिवारवालों को भी लड़की को अपनी बहु स्वीकारना होता है। इस नियम को बड़ी सख्ती से पालन किया जाता है।