झरना से पानी नहीं बहता है खून, कहा जाता है खूनी झरना, देखकर उड़ेंगे होश

Daily news network Posted: 2019-06-15 20:23:54 IST Updated: 2019-07-06 17:11:31 IST
झरना से पानी नहीं बहता है खून, कहा जाता है खूनी झरना, देखकर उड़ेंगे होश
  • आज​ हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएगें क्योंकि इस झरने में पानी की जगह खून बहता है।

आज​ हम आपको एक ऐसे झरने के बारे में बताने जा रहे है जिसके बारे में सुनकर आपके होश उड़ जाएगें क्योंकि इस झरने में पानी की जगह खून बहता है। यह झरना अंटार्कटिका में बहता है इस झरने के बारे में पहली बार पता तब चला जब यहां सन् 1911 में ऑस्‍ट्रेलिया के जियोलॉजिस्‍ट ग्रिफिथ टेलर आए थे।

 


 इस जगह पर ग्‍लेशियर से पानी का झरना बहने की बजाय खूनी वॉटर बहता देख इनके पैरों तले जमीन खिंसक गई थी। जानकारी के लिए बता दें कि यह लाल कलर माइक्रोस्कॉपिक लाल शैवल की वजह से है। इसे रेड ब्लड फॉल के नाम से भी जाना जाता है।लेकिन सबसे ज्यादा रहस्य की बात तो ये है कि अंटार्कटिका का यह द्वीप बर्फ से ढ़का होने के बाद और टेम्परेचर माइनस में रहने की बात सुनकर ही कोई भी इंसान यहां आने के नाम से ही कंपकंपाने लगता है।


 काफी समय से वैज्ञानिक इस जगह को लेकर रिसर्च कर रहे थें।इस रहस्मयी जगह के बारे में कुछ रिसर्च कत्ताओं का कहना है कि पानी में ऑयरन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसके चलते यहां के पानी का कलर रेड होता है।लेकिन इस बात से अभी भी कुछ शोधकता संतुष्ट नहीं हुए थें और आगें इसके बारें में और रिसर्च की गई जिसमें फिर से नया खुलासा किया गया इसमें कोलोरॉडो कॉलेज और अलास्का यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में बताया कि यहां मौजूद एक बहुत बड़ा तालाब कई वर्षो से बर्फ से दबा हुआ था जिसके चलते इसका पानी जैसे जैसे ठंडा होता है गर्मी छोड़ता रहता है और यही गर्मी इसके पास जमी बर्फ को भी गर्म करती है।जिसके चलते भी यहां से लाल रंग का झरना बह सकता है।