सिर्फ 2 रुपए में गरीब बच्चों का इलाय करता हैं ये डॉक्टर, पूरी खबर जानकर रह जाएंगे दंग

Daily news network Posted: 2019-06-06 19:12:01 IST Updated: 2019-06-06 19:12:01 IST
सिर्फ 2 रुपए में गरीब बच्चों का इलाय करता हैं ये डॉक्टर, पूरी खबर जानकर रह जाएंगे दंग
  • पेशे से डॉक्टर रवीन्द्र कोल्हे अपने काम को गरीबों की सेवा के लिए समर्पित कर चुके हैं और कार्य में उनका हमेशा साथ दिया उनकी पत्‍नी समिता कोल्‍हे ने। यह जानकर हैरानी होगी कि वह अपनी फीस सिर्फ 2 रुपए लेते हैं और दूसरी बार आने पर 1 रुपया।

पेशे से डॉक्टर रवीन्द्र कोल्हे अपने काम को गरीबों की सेवा के लिए समर्पित कर चुके हैं और कार्य में उनका हमेशा साथ दिया उनकी पत्‍नी समिता कोल्‍हे ने। यह जानकर हैरानी होगी कि वह अपनी फीस सिर्फ 2 रुपए लेते हैं और दूसरी बार आने पर 1 रुपया। वह महाराष्ट्र के आदिवासी इलाके मेलघाट में पिछले 24 साल से काम कर रहे हैं।


 जब रवीन्द्र कोल्हे ने एमबीबीएस की पढ़ाई के बाद मेलघाट के अति-पिछड़े इलाके में नौकरी की तब उन्हें अहसास हुआ कि इन आदिवासियों की आवश्यकताएं अलग हैं, तब उन्होंने वापस जाकर एमडी की डिग्री हासिल की और मेलघाट आकर कोरकू आदिवासियों के बीच काम करने लगे।


 पहली बार जब भी कोई रोगी आता है तब वे उससे सिर्फ दो रुपये फीस लेते हैं और अगली बार जब भी वह दोबारा चेक-अप के लिये आता है तब एक रुपया। अपने खुद के खर्चों से उन्होंने एक छोटा क्लीनिक खोल रखा है, और वे वहीं रहते भी हैं जहां कोई भी 24 घंटे उनकी सलाह ले सकता है।