रहस्यमय है ये जगह, यहां पहाड़ों पर लटकी होती हैं कब्रे

Daily news network Posted: 2018-05-15 18:07:25 IST Updated: 2018-06-08 10:20:02 IST
रहस्यमय है ये जगह, यहां पहाड़ों पर लटकी होती हैं कब्रे
  • आज तक आपने सुना होगा आैर देखा होगा कि मरने के बाद शवों को जलाया या दफनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको एेसी जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां शवों को लटकाया जाता है।

नर्इ दिल्ली।

आज तक आपने सुना होगा आैर देखा होगा कि मरने के बाद शवों को जलाया या दफनाया जाता है। लेकिन आज हम आपको एेसी जगह के बारे में बताने जा रहे है, जहां शवों को लटकाया जाता है। जी हां सही सुना आपने इन जगहों पर कब्र लटकती हैं। दुनिया में एेसी एक जगह है हैंगिंग गार्डन। इन जगहों पर आपको कब्रे लटकी हुई मिलेगी जो कि 2000 साल पुरानी है। इस तरह के हैंगिंग कॉफिन्स विश्व में तीन देशो चीन, इंडोनेशिया और फिलीपींस में मिले है।

 

 चीन के चांग में ताबूत को लटकाते


आपको बता दें कि चीन की यांग्त्ज़ी नदी के किनारे- किनारे तीन जगह हैंगिंग कॉफिन्स के मिले है। किसी समय में यहाँ पर 1000 से ज्यादा कॉफिन्स थे पर अब कुछ सौ ही बचे है। अब इस जगह को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं।

 

 

 फिलीपींस के सगड़ा

 


फिलीपींस में इस जगह पर हैंगिंग कॉफिन्स रखे है। मृत्यु के पश्चात शव को उसमे रखकर, पहाड़ों के ऊपर ले जाकर गुफा के अंदर रख दिया जाता है।

 


 इंडोनेशिया में हैंगिंग कॉफिन्स सुलावेसी

 


इंडोनेशिया में हैंगिंग कॉफिन्स सुलावेसी में मिले है। यहाँ पर अब भी बुजुर्ग मृत्यु पूर्व, खुद के लिए कॉफिन तैयार करते है। इस जगह को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं। इसे बनाने के पीछे के राज को अब तक कोई समझ नही पाया है। जिससे जानने में अभी तक वैज्ञानिक लगे हुए है।