भारत के इस फूल के दिवाने हैं लोग, पूरी दुनिया से देखने आते हैं लोग

Daily news network Posted: 2019-10-17 15:16:28 IST Updated: 2019-11-02 08:50:10 IST
भारत के इस फूल के दिवाने हैं लोग, पूरी दुनिया से देखने आते हैं लोग
  • पूर्वोत्तर भारत का मणिपुर राज्य प्राकृतिक दृृष्टि से कितना खूबसूरत है उसका दर्शन केवल अभी किए जा सकते हैं।

पूर्वोत्तर भारत का मणिपुर राज्य प्राकृतिक दृृष्टि से कितना खूबसूरत है उसका दर्शन केवल अभी किए जा सकते हैं। जी हां, यह वो समय है यहां पर विश्वप्रसिद्ध शिरूई लिलि के फूल खिलते हैं। मणिपुर के अलावा यह फूल पूरी दुनिया में कहीं भी नहीं खिलता। यह फूल का पौधा प्रकृतिक रूप से उगता है और इस समय उस पर खूबसूरत फूल लगते हैं जिससे यहां की वादी की छटा स्वर्ग जैसी हो जाती है। इसी के चलते मणिपुर सरकार द्वारा शिरूई लिलि फेस्टिवल का आयोजन किया गया है। यह फेस्टिवल चार दिनों तक चलता है।

 

इस फेस्टिवल के दौरान सरकार की तरफ से ShiRock Fest 2019 का भी आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 16 से 20 अक्टूबर तक चलेगा जिसका आयोजन इस बार उखरूल जिले में किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में लोगों की एंट्री बिल्कुल फ्री रखी गई है। इसके पीछे का मकसद युवा टेलेंट को बढ़ावा देने समेत राज्य में पर्यटन को भी बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में स्कॉटिस हार्ड रॉक बैड नजारेथ, अमेरिकन रॉक बैंड समेत 22 क्षेत्रीय बैंड शामिल हो रहे हैं। इसके अलावा वॉयस टेलेंट भी देखने को मिलेगा।

 

शिरूई लिलि मणिपुर में शिरूई पहाड़ की चोटी पर खिलने वाला एक बेहद खूबसूरत फूल है जिसको देखने के लिए दुनियाभर से लोग हर साल यहां आते हैं। इस आयोजन के दौरान हजारों की संख्या में पर्यटक व स्थानीय निवासी आ रहे है जिससे यह भव्य होने जा रहा है।