इंस्टाग्राम पर लगती है इंसानी खोपड़ियों की सेल, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश

Daily news network Posted: 2019-07-21 16:33:01 IST Updated: 2019-07-21 16:33:01 IST
इंस्टाग्राम पर लगती है इंसानी खोपड़ियों की सेल, सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे होश
  • सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट्स बेचते हैं। द सन में प्रकाशित खबर के अनुसार इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट ऐसा है, जहां इंसानी खोपडिय़ों की सेल लगती है। इन इंसानी खोपडिय़ों को खरीदने के लिए भी बड़ी मात्रा में ग्राहक मिल रहे हैं।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट्स बेचते हैं। द सन में प्रकाशित खबर के अनुसार इंस्टाग्राम पर एक अकाउंट ऐसा है, जहां इंसानी खोपडिय़ों की सेल लगती है। इन इंसानी खोपडिय़ों को खरीदने के लिए भी बड़ी मात्रा में ग्राहक मिल रहे हैं।

 


 वैज्ञानिक परीक्षण से लेकर मेडिकल की पढ़ाई के लिए इनको खरीदा जा रहा है। यूनाइटेड किंगडम में इंसानी शरीर की हड्डियों और खोपडिय़ों को बेचने पर कोई रोक नहीं है। इंसानी खोपडि़य़ों को बेचने के लिए हैशटैग आदि का प्रयोग किया जाता है।

 


 खोपड़ी और हड्डियों की कीमत भी कमेंट सेक्शन में दी जाती है। आमतौर पर खरीदार विक्रेता को पर्सनल मैसेज करते हैं। दोनों के बीच डील होती है, जिसमें शिपिंग और पैकेजिंग चार्ज भी शामिल होते हैं।

 


 स्टॉकहॉम यूनिवर्सिटी की प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार 46,000 पाउंड के लगभग का यूके में यह बिजनेस है, जो साल दर साल बढ़ भी रहा है। एक अन्य स्वतंत्र रिसर्चर का दावा है कि असल आंकड़ा इससे भी अधिक है। ज्यादातर हड्डियों-खोपडिय़ों आदि की खरीदारी रिसर्च, मेडिकल साइंस आदि के लिए की जाती है। जीव विज्ञान और मानव शरीर के अध्येता भी इनकी खरीदारी करते हैं।