इस देश के लोग हर वक्त गुनगुनाते रहते हैं हिंदी गाने, पढ़ाई जाती है हिंदी

Daily news network Posted: 2019-10-21 17:37:41 IST Updated: 2019-11-02 08:42:02 IST
इस देश के लोग हर वक्त गुनगुनाते रहते हैं हिंदी गाने, पढ़ाई जाती है हिंदी
  • दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां के अजीबोगरीब कानून लोगों को हैरान कर देते हैं।

दुनिया में कई ऐसे देश हैं, जहां के अजीबोगरीब कानून लोगों को हैरान कर देते हैं। एक ऐसा ही देश है तुर्कमेनिस्तान, जहां कई सारी चीजें प्रतिबंधित हैं। यहां फोटोग्राफी करना सख्त मना है। यहां तक कि इस देश के नागरिकों को खुलकर बोलने की भी आजादी नहीं है।

 


 उत्तर कोरिया की तरह ही दुनिया से कटा हुआ यह देश सबसे सूखे रेगिस्तानों में से एक है। तुर्कमेनिस्तान का 80 फीसदी हिस्सा कराकुम काले रेत वाले रेगिस्तान से ढका हुआ है। इस काले रेत वाले रेगिस्तान में महज 0.12 मिमी. ही बारिश होती है। 

 


 तुर्कमेनिस्तान के पहले राष्ट्रपति सपरमारुत नियाजोव थे। वह एक तानाशाह की तरह उभरे थे, क्योंकि राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वह देश में अकेले ही उम्मीदवार थे। हालांकि उनके अच्छे काम को देखते हुए साल 1994 में देश के 99.9 फीसदी लोगों ने उनका कार्यकाल 10 साल करने के लिए वोट किया था।

 

 

 


नियाजोव जब तक राष्ट्रपति रहे, देशभर में जगह-जगह इमारतों पर उनकी ही तस्वीरें और मूर्तियां नजर आती थीं। फिलहाल यहां के राष्ट्रपति गुरबंगुली हैं, लेकिन नियाजोव जैसे ही हालात यहां अभी भी हैं।

 


 लगभग 56 लाख की आबादी वाले इस देश में लोगों का मुख्य पेशा कृषि और पशुपालन है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहां के लोगों को भारतीय फिल्में काफी पसंद हैं। वो हमेशा हिंदी फिल्मों के गाने गुनगुनाते रहते हैं। यहां के कई स्कूलों में बच्चों को हिंदी भी पढ़ाई जाती है।