शख्स के पेट से निकला चिलम से लेकर चाबी तक, डॉक्टरों के उड़े होश

Daily news network Posted: 2019-07-11 16:06:46 IST Updated: 2019-07-11 16:06:46 IST
शख्स के पेट से निकला चिलम से लेकर चाबी तक, डॉक्टरों के उड़े होश
  • उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने पेट दर्द से पीड़ित एक मरीज की सर्जरी की, जिसके पेट से 80 तरह की चीजें निकली हैं। इनमें चाबियां, नेलकटर, सिक्के, चिलम, लकड़ी की माला, अंगूठी, पिन, क्लिप शामिल हैं। सर्जरी करने वाले डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि युवक नशे का आदी था।

राजस्थान के उदयपुर से हैरान करने वाला मामला सामने आया है। उदयपुर के एमबी हॉस्पिटल में डॉक्टरों ने पेट दर्द से पीड़ित एक मरीज की सर्जरी की, जिसके पेट से 80 तरह की चीजें निकली हैं। इनमें चाबियां, नेलकटर, सिक्के, चिलम, लकड़ी की माला, अंगूठी, पिन, क्लिप शामिल हैं। सर्जरी करने वाले डॉ. डीके शर्मा ने बताया कि युवक नशे का आदी था। नशे में ही उसने ये सारी चीजें निगल ली थीं।

 


 डॉक्टर ने बताया कि 15 दिन पहले रोगी पेट दर्द की शिकायत लेकर अस्पताल आया था। इसके बाद डॉक्टरों ने युवक का एक्स-रे कराया, जिसमें पेट में कुछ चीजें दिखाई दीं। 90 मिनट तक चली सर्जरी में डॉक्टरों ने चाबी, नेलकटर, चिलम समेत 80 से ज्यादा चीजें निकालीं। ज्यादातर चीजें अमाशय और कुछ बड़ी आंत में मिलीं। इस वजह से रोगी को एक जगह अल्सर भी हुआ है।


 मई महीने में राजस्थान के बूंदी जिले से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया था। मानसिक रूप से विक्षिप्त एक आदमी के पेट के अंदर 116 लोहे की कीलें और लोहे का तार मिला था। डॉक्टरों की टीम ने मरीज का ऑपरेशन कर इन चीजों को बाहर निकालने में सफलता हासिल की थी।

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 42 साल के भोलाराम नाम के इस आदमी को लोहा खाने की बीमारी थी। भोला की मानसिक हालत ठीक नहीं है। उनके पिता ने बताया कि लगभग 20 साल पहले भोला बागवानी का काम करता था। बीमारी की वजह से उसने ये काम छोड़ दिया। बीमारी के कारण उसे लोहे का सामान खाने की आदत पड़ गयी। जब भोला ने लोहे की चीजों को निगल लिया, तब उसने इसके बाद पेटदर्द की शिकायत की। उसके घरवाले उसे जिले के सदर अस्पताल ले गए। हालांकि वो शख्‍स ये नहीं बता पाया कि इतनी चीजें उसने कैसे निगल ली थीं।