यहां सरेआम लगती है दुल्हन की बोली, पीछे की सच्चाई उड़ा देगी होश

Daily news network Posted: 2019-01-28 19:12:34 IST Updated: 2019-07-02 10:10:45 IST
यहां सरेआम लगती है दुल्हन की बोली, पीछे की सच्चाई उड़ा देगी होश
  • अपना जीवन यापन करने के लिए लोग पता नहीं क्या-क्या करते हैं। ऐसा ही एक उदारण दिल्ली से सटे कुछ इलाकों में एक ऐसी कम्युनिटी का है जिसमें घर वाले ही महिलाओं को सेक्स वर्क करने पर मजबूर करते हैं।

अपना जीवन यापन करने के लिए लोग पता नहीं क्या-क्या करते हैं। ऐसा ही एक उदारण दिल्ली से सटे कुछ इलाकों में एक ऐसी कम्युनिटी का है जिसमें घर वाले ही महिलाओं को सेक्स वर्क करने पर मजबूर करते हैं।


 रिपोर्ट्स के मुताबिक, धरमपुरा सहित कई इलाकों में रहने वाली परना कम्युनिटी में यह अजीबोगरीब 'परंपरा' कई वर्षो से चली आ रही है।


 एक रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार, इस कम्युनिटी में कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं जिन्होंने और कोई काम नहीं मिलने की स्थिति में खुद ही सेक्स वर्कर बनने का फैसला किया। ऐसी ही एक महिला कहती है कि यह काम करने के बाद उनकी जिंदगी बदली है और उसने अपने बच्चों को पढ़ाना भी शुरू कर दिया है। कुछ संस्थाएं भी इन महिलाओं के हक के लिए आवाज उठा रही हैं और कुछ महिलाओं को मदद भी पहुंचा रही हैं।


 पैसिफिक स्टैंडर्ड की रिपोर्ट में एक महिला रानी की कहानी शामिल की गई है। परना कम्युनिटी की रानी हर दिन 2 बजे घर से प्रॉस्टिट्यूशन के लिए रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड के पास निकलती है। सुबह 7 बजे वापस आती है और फिर घर का सारा काम उसे ही करना पड़ता है।

 


 17 साल की उम्र में उसकी शादी हुई थी। पति की वह दूसरी पत्नी थी। शादी के दो साल बाद उसे प्रॉस्टिट्यूट बनना पड़ा। रानी कहती है- "मैं जानती थी ये होगा। यह बहुत सामान्य बात है। मैं फैमिली चलाने के लिए यह करती हूं।"