यहां पति खुद करता है अपनी पत्नी का सौदा, खाता है उसकी कमाई

Daily news network Posted: 2018-09-10 19:08:36 IST Updated: 2018-09-20 05:40:57 IST
यहां पति खुद करता है अपनी पत्नी का सौदा, खाता है उसकी कमाई
  • पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार विश्वास व एक दूसरे का जिंदगी भर साथ निभाने का संकल्प लिया जाता है। लेकिन आज आपको हमारे देश की एक ऐसी जगह के बारे मे बता रहे हैं।

पति-पत्नी के रिश्ते में प्यार विश्वास व एक दूसरे का जिंदगी भर साथ निभाने का संकल्प लिया जाता है। लेकिन आज आपको हमारे देश की एक ऐसी जगह के बारे मे बता रहे हैं। जहां पर पति अपनी पत्नी की रक्षा करने के बजाए दूसरों को खुश करने के लिए उसका सौदा करते हैं।

 


 यह सारा काम दिल्ली में होता है जहां रहने वाला पेरना समुदाय इस काम को अंजाम देता है। जानकारी के अनुसार सामने आया कि इस समुदाय में सालों से देह व्यापार का धंधा होता आया है।



 यह लोग दिल्ली के प्रेमनगर और धर्मशाला इलाके में रहते है। इस समुदाय में शादी के नाम पर लडकियों को बेच दिया जाता है। जहां ससुराल में महिलाए पैसा कामाने का जरिया बनी हुई है। परंपरा के अनुसार उन्हें नहीं चाहते हुए भी देह व्यापार के धंधे में उतरना पड़ता है।


 चौंकाने वाली बात तो यह है ग्राहक को लाने का काम उनके पति करते है। जो पूरे दिन बाजार में रहकर ग्राहक तलाशते रहते है। इस समुदाय में लड़कियों को शिक्षा नहीं दिलाई जाती है। जानकारी के अनुसार महज 15 साल की उम्र में इनकी शादी कर दी जाती है। जिसके बाद उनसे वेश्यावृति करवाई जाती है।


 इस समुदाय के लिए महिला पैसे कमाने की मशीन है। जहां पहला बच्चा होनें तक पति उसके साथ संबंध बनाता है। और उसके बाद उससे वेश्यावृति कराई जाती है।

 


 हालांकि कि सरकार के सहयोग से कुछ एनजीओ इस दलदल से लड़कियों को निकालने का काम कर रहे है। लेकिन अभी हालात बदलने में समय लेगेगा। इस समुदाय के लोगों से बात की गई तो सामने आया कि यह 1964 में राजस्थान से दिल्ली मे आकर बसा था।



 शुरुआत में ये लोग भीख मांग कर गुजारा करते थे, लेकिन बाद में ज्यादा पैसे की चाह में इनका रोजगार बदल गया। इस समुदाय की एक लड़की ने बताया कि उसे दिन भर मे कम से कम पांच ग्राहको को खुश करना होता है। उसके बाद वह घर जाकर घर का काम करती है।