यहां शादी के जोड़े में अच्छी तरह तैयार होकर बिकने के लिए आती है दुल्हनें, ये है वजह

Daily news network Posted: 2018-12-19 18:36:07 IST Updated: 2018-12-21 12:14:10 IST
यहां शादी के जोड़े में अच्छी तरह तैयार होकर बिकने के लिए आती है दुल्हनें, ये है वजह
  • बाजार में दुल्हन की तरह सजी गुड़िया तो बिकती देखी तो होंगी ही लेकिन जीती जागती लड़कियों को दुल्हन सी सज संवर कर बिकते देखना कितना आश्चर्यचकित है।

बाजार में दुल्हन की तरह सजी गुड़िया तो बिकती देखी तो होंगी ही लेकिन जीती जागती लड़कियों को दुल्हन सी सज संवर कर बिकते देखना कितना आश्चर्यचकित है। जी हां एक बाजार ऐसा भी है जहां दुल्हनें बिकती है। बोली लगती है और लोग दुल्हनों की वाजिब कीमत चुकाकर उन्हें ले जाते हैं।


 यूरोप के बुलगारिया में स्टारा जागोर नामक जगह है जहां साल में 3 बार दुल्हनों का बाजार सजता है। यहां लड़कियां अच्छी तरह से तैयार होकर बाजार में आती हैं। वो बाकाया सज धज कर एक दुल्हन की तरह दिख रही होती हैं।


 कई पुश्तों से बुलगारिया के गरीब लोगों की ओर से यह मेला लगाया जा रहा है। इस मेले में लड़कियां अपने परिवार के लोगों के साथ ही आती हैं। बुलगारिया के ऐसे कई परिवार हैं जो आर्थिक रूप से सक्षम न होने की वजह से अपने बेटियों की शादी इस तरह तय करते हैं। इसे इस तरह समझिए कि एक पारिवारिक मिलन समारोह हो रहा है और दूल्हे वाले दहेज दे रहे हैं।

 


 इस बाजार में लड़के के साथ बुजुर्ग आदमी भी आते हैं जो अपनी पसंद की लड़की से बात करते हैं। लड़की पसंद आने पर लड़के के परिवार वाले लड़की के परिवार वालों को रुपए देते हैं और फिर उनकी बेटी को अपनी बहू बनाकर ले जाते हैं।