यहां सभी सगे भाइयों से होती है एक लड़की की शादी, हैरान कर देगी ये सच्चाई

Daily news network Posted: 2019-10-10 14:57:32 IST Updated: 2019-10-21 09:43:32 IST
यहां सभी सगे भाइयों से होती है एक लड़की की शादी, हैरान कर देगी ये सच्चाई
  • एक लड़की की शादी एक ही परिवार के सभी सगे भाइयों के साथ की जाती है। यहां पर रहने वाले स्थानीय लोग इस परंपरा को पांडवों के अज्ञातवास से जोड़कर देखते हैं यहां पर आज भी बहुपति विवाह की परंपरा निभाई जाती है।

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर क्षेत्र की एक लड़की की शादी एक ही परिवार के सभी सगे भाइयों के साथ की जाती है। यहां पर रहने वाले स्थानीय लोग इस परंपरा को पांडवों के अज्ञातवास से जोड़कर देखते हैं यहां पर आज भी बहुपति विवाह की परंपरा निभाई जाती है।


 विवाह योग्य लड़की की शादी एक ही परिवार के सगे भाइयों से होती है यह सभी परिवार के साथ एक ही घर में एक साथ रहते हैं। अगर लड़की के पतियों में से किसी एक पति की मृत्यु हो जाती है तो लड़की को कभी भी दुख मनाने का मौका नहीं दिया जाता है।


 आपको बता दें कि यहां पर शादी की यह परंपरा एक टोपी पर निर्भर करती है। कहने का तात्पर्य है कि अगर किसी परिवार में 5 भाई हैं तो उन पांचों भाइयों की शादी एक ही लड़की से हुई है। उस समय अगर कोई भाई अपनी पत्नी के साथ है तो वह कमरे के दरवाजे के बाहर अपनी टोपी रख देता है।


 भाइयों में मान सम्मान बहुत ज्यादा रहता है। आपको बता दें कि जब तक टोपी दरवाजे पर रहती है दूसरा भाई कमरे में नहीं जाता है। यहां पर परिवार में महिलाओं को मुखिया कहा जाता है।