मिला 40,000 साल पुराने जानवर का सिर, सच्चाई उड़ा देगी होश

Daily news network Posted: 2019-06-16 21:19:29 IST Updated: 2019-06-16 21:19:29 IST
मिला 40,000 साल पुराने जानवर का सिर, सच्चाई उड़ा देगी होश
  • रूस में एक 40 हजार साल पुराने साइबेरियन भेड़िए का सिर (16 इंच का) मिला है, जो आज के भेड़ियों से काफी बड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, जिस वक्त आर्कटिक के इलाके में इस भेड़िए की मौत हुई होगी...

रूस में एक 40 हजार साल पुराने साइबेरियन भेड़िए का सिर (16 इंच का) मिला है, जो आज के भेड़ियों से काफी बड़ा है। रिपोर्ट के मुताबिक, जिस वक्त आर्कटिक के इलाके में इस भेड़िए की मौत हुई होगी, तभी से उसका सिर बर्फीली चट्टानों वाले इलाके में जमीन के नीचे दबा हुआ था। इसलिए भेड़िए का सिर उसकी पुरानी हालात में बचा रहा और आज भी वैसा दिख रहा है। माना जाता है कि दुनिया में इस समय लगभग 2 लाख भेड़िए हैं।


 इस भेड़िए के अवशेष पिछले साल अगस्त में रूस के आर्कटिक इलाके यकुतिया में तिरेख्याख नदी के किनारे मिले थे। भेड़िए का सिर ‘यकुतिया साइंस अकेडमी’ के शोधकर्ताओं को दिया गया। उन्होंने जापान और स्वीडन में अन्य शोधकर्ता के साथ मिलकर इस पर काम किया, ताकि वे इसकी उम्र का पता लगा सकें।


 अकेडमी के वालेली प्लोतनिकोव ने बताया कि यह भेड़िए की एक प्राचीन उप-प्रजाति है, जो मैमथों के साथ रहती थी और लुप्त हो गई। यह भेड़िया 40 हजार साल पहले मरा था। लेकिन बर्फीली जमीन में दबा रहने के कारण उसके फर, दांत, कान, चीभ और दिमाग लगभग उसी अवस्था में हैं। इससे पहले भेड़ियों की सिर्फ खोपड़ी मिली हैं।


 यह सिर जिस भेड़िए का बताया जा रहा है, वो शरीर के आकार में आज के भेड़ियों से करीब 25 प्रतिशत ज्यादा बड़ा था। हालांकि, आधुनिक साइबेरियन भेड़िए अलग-अलग साइज के होते हैं। उनका वजन 31 से 60 किलोग्राम हो सकता है। जबकि उनका कद 3 फीट और लंबाई पूंछ मिलाकर 5 फीट तक हो सकती है।