इस जगह खुलेआम बाजार में बेची जाती हैं लड़कियां, मां की मर्जी से होता हैं ऐसा गंदा काम

Daily news network Posted: 2019-05-19 18:06:37 IST Updated: 2019-09-01 12:05:46 IST
इस जगह खुलेआम बाजार में बेची जाती हैं लड़कियां, मां की मर्जी से होता हैं ऐसा गंदा काम
  • भारत में शादी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि शादी का बंधन एक जन्म के लिए नहीं होता बल्कि सात जन्मों के लिए होता है। इस बंधन में सात वचन देकर पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान और साथ देने का वचन देते है।

भारत में शादी बड़ी धूमधाम से मनाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि शादी का बंधन एक जन्म के लिए नहीं होता बल्कि सात जन्मों के लिए होता है। इस बंधन में सात वचन देकर पति-पत्नी एक दूसरे का सम्मान और साथ देने का वचन देते है। इससे इतर आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के नाबालिग लड़कियों को खुलेआम बाजारों में बेचा जाता हैं।


 इस देश का नाम है बुल्गारिया। यह एक देश ऐसा है जहां हर साल लड़कियों के बेचने के लिए चार बार बाजार लगता है। यहां शादी के लिए ये लड़कियां बेची जाती हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि यहां पर युवतियों को बेचने का काम मां-बाप ही खुशी-खुशी करते हैं।


साथ ही हैरानी वाली बात यह है कि इन लड़कियों को इस बाजार में बिकने का कोई दुख भी नहीं होता है और उन्हें इस बात की खुशी होती है कि इस बाजार के माध्यम से हमें सही वर तलाशने का बेहतर मौका मिला।


 ये बुल्गारिया में बचकोवो मोनेस्ट्री के नजदीक लगता है। इस बाजर का लगने कारण है, यहां कि रूढ़िवादी सोच, इसी सोंच के कारण लड़कियां बाजार में बिकने को मजबूर हो जाती हैं।


 अब आप ये सोंचते होंगे कि बाजारों में बिकने वाली लड़कियों कि उम्र कितनी रहती होगी। रोमा समुदाय की लड़कियों का जब मासिक धर्म शुरू होता है तो उन्हे स्कूल से निकाल दिया जाता है। जिसके बाद उनका समुदाय उन्हे पढ़ने की इजाजत नहीं देता बल्कि उन्हे शादी के लायक मान लिया जाता है।


 यही वजह है कि बुल्गारिया में जिन युवतियों को शादी के लिए बेचा जाता है उनमें ज्यादातर नाबालिग ही होती हैं। शादी की इच्छा रखने वाली युवतियां यहां पर खुद या फिर अपने परिजनों के साथ दुल्हन की तरह तैयार होकर आती हैं। लड़की की इच्छा में यहां पर लड़के भी होते हैं। इस बाजार में युवक और युवती अपने पसंद के अनुसार एक दूसरे से बात करते हैं।


 इस चर्चा में उनका काम-धंधा, पसंद-नापसंद, परिवार से संबंधित जानकारी शामिल होती है। यहां आने वाले युवकों के लिए जहां युवती का खूबसूरत होना और घर का काम करना सबसे अहम होता है वहीं युवतियों के लिए युवक की आय सबसे अधिक मायने रखती है।

 


 बुल्गारिया में रोमा समुदाय संपन्न समुदायों में नहीं आता। यहां पर आज भी ये लोग अभाव में जिंदगी जीते हैं। यही वजह है कि युवतियों को एक ऐसे युवक की तलाश होती है जिसके पास पैसा हो और जो उन्हें अच्छी जिंदगी दे सके। कुछ युवतियां खुशी-खुशी तो कुछ मजबूरन इसमें शामिल होती हैं।