कपल ने बीच से चुराई 40 किलो रेत, 6 साल की जेल की सजा के साथ भयंकर जुर्माना

Daily news network Posted: 2019-08-26 10:40:26 IST Updated: 2019-09-05 11:28:58 IST
कपल ने बीच से चुराई 40 किलो रेत, 6 साल की जेल की सजा के साथ भयंकर जुर्माना
  • इटली के सार्डिनिया में समुद्र तट से रेत चोरी करने के दोषी फ्रांस के दंपती को छह साल जेल की सजा सुनाई गई है। दंपती यहां छुट्‌टी मनाने आए थे। उनका कहना है कि हमें पता ही नहीं था कि हमने जो किया, वह अपराध की श्रेणी में आता है।

इटली के सार्डिनिया में समुद्र तट से रेत चोरी करने के दोषी फ्रांस के दंपती को छह साल जेल की सजा सुनाई गई है। दंपती यहां छुट्‌टी मनाने आए थे। उनका कहना है कि हमें पता ही नहीं था कि हमने जो किया, वह अपराध की श्रेणी में आता है। इटली के आईलैंड पर सफेद रेत संरक्षित है। समुद्र तटों से रेत को हटाने के लिए पर्यटकों को जुर्माना और यहां तक की जेल का भी प्रावधान है।


 दंपती ने कहा कि उन्हें एहसास नहीं हुआ कि वे अपराध कर रहे थे। उत्तर फ्रांस के शहर पोर्टो टोरेस में पुलिस ने दक्षिण फ्रांस के टॉलोन के लिए एक नाव में सवार होने का इंतजार कर रहे दंपती से नियमित जांच के दौरान रेत पाया। पुलिस ने कहा कि रेत से भरे 14 बोतलों को बरामद किया गया। दंपती को गिरफ्तार कर लिया गया। बोतलों में करीब 40 किलोग्राम रेत था। दंपती को ससारी शहर की अदालत में पेश किया गया। कोर्ट ने 3,300 डॉलर (2,39,415 रु.) जुर्माना लगाया। साथ ही 1 और 6 साल के बीच जेल की सजा सुनाई।


 पुलिस के मुताबिक, पर्यटकों ने कहा कि वे रेत हटाने के बारे में नियमों से अनजान थे। लेकिन समुद्र तटों पर पर्यटकों को सूचित करने के लिए कई भाषाओं में निर्देश दिए गए हैं। सार्डिनिया के बीच से सफेद रेत और पत्थरों की चोरी आम हो गई है। इंटरनेट पर इसकी कालाबाजारी की जाती है। पुलिस ने कहा कि सार्डिनिया के लोग पत्थरों और रेत चोरी करने वाले पर्यटकों से बहुत नाराज हैं। इससे पारिस्थितिकी तंत्र को नुकसान पहुंचता है। रेत की चोरी करने वाले ज्यादातर पर्यटक एयरपोर्ट पर स्कैनिंग मशीन में पकड़े जाते हैं।