हायर डिग्री लेने के बाद भी करना चाहते हैं कपड़े धोने और खाना बनाने का काम, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश

Daily news network Posted: 2019-05-14 18:48:31 IST Updated: 2019-05-14 18:48:31 IST
हायर डिग्री लेने के बाद भी करना चाहते हैं कपड़े धोने और खाना बनाने का काम, वजह जानकर उड़ जाएंगे होश
  • भारत में बेरोजगारी का आलम क्या है, ये तो आप किसी से छिपा हुआ नहीं है। चुनावों में बेरोजगारी हमेशा से ही बड़ा मुद्दा रहता है, लेकिन आज हम आपको जिस स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं उसे जानकर आप भी अपना माथा पीट लेंगे।

भारत में बेरोजगारी का आलम क्या है, ये तो आप किसी से छिपा हुआ नहीं है। चुनावों में बेरोजगारी हमेशा से ही बड़ा मुद्दा रहता है, लेकिन आज हम आपको जिस स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं उसे जानकर आप भी अपना माथा पीट लेंगे।

 


 दरअसल, देश की राजधानी दिल्ली में इन दिनों 17 दिसंबर से 9 जनवरी तक अलग-अलग चरणों में लिखित परीक्षाएं चल रही हैं। दिल्ली पुलिस ने मल्टी टास्किंग स्टाफ की 707 भर्ती निकाली थीं, जिसमें करीब 7.5 लाख लोगों ने आवेदन किया है।


 दिल्ली पुलिस ने मल्टी टास्किंग स्टाफ  (एमटीएस) मोची, माली, धोबी, कुक, नाई, बढ़ई, वॉटर कैरियर, सफाई कर्मचारी से लेकर टेलर तक की वैकेंसी निकाली थी। दिलचस्प बात तो यह है कि इन परिक्षाओं में शामिल होने के लिए 1200 के आसपास एमबीए डिग्री धारकों और 360 करीब बीटेक डिग्री धारकों ने आवेदन किया है। सरकारी नौकरी की चाह में बीटेक, एमबीए, एमसीए, बीबीए, एमएससी, एमए तक की डिग्री हासिल कर चुके युवा भी यहां लाइन लगाए हैं। इसी तरह तीन लाख से अधिक एमए, एमएससी डिग्री धारकों ने भी आवेदन किया है।

 


 खास बात यह है कि बाहरी राज्यों से आ रहे युवाओं का कहना है कि लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र को काफी कठिन बनाया गया है, यह पेपर सब इंस्पेक्टर रैंक जैसा है। परीक्षा का समय 90 मिनट का है, जिसमें 100 प्रश्न हल करने होते हैं। हर एक प्रश्न के लिए एक अंक निर्धारित है।

 


 ट्रेड टेस्ट 20 अंकों का होगा जिसमें से 10 अंक या उससे अधिक पाने वाले को ही पास घोषित किया जाएगा। लिखित एग्जाम के बाद फिजिकल एग्जाम होगा। उसी के बाद ट्रेड टेस्ट होगा, जो कि संबंधित ट्रेड के मुताबिक रखा जाएगा। इस बीच एमटीएस भर्ती में प्रश्नपत्र लीक करने के शक में दो सब-इंस्पेक्टरों को भी सस्पेंड किया गया है।