आठ साल के इस बच्चे ने किया ऐसा कमाल, जानकर रह जाएंगे दंग

Daily news network Posted: 2019-08-09 14:33:07 IST Updated: 2019-08-09 14:33:07 IST
आठ साल के इस बच्चे ने किया ऐसा कमाल, जानकर रह जाएंगे दंग
  • हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं।

हर जीवन की कहानी एक सी नहीं होती, लेकिन किसी मोड़ पर कुछ ऐसा होता है जिससे पूरी कहानी बदल जाती है। बहुत से उम्मीदवार अपना ख्वाब पूरा करने के लिए वर्षों तैयारी करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो बेहद कम उम्र में कई तरह के कमाल करते है। इन्हीं होनहारों में से एक हैं राष्ट्रम आदित्य। राष्ट्रम आदित्य ने युवा पीढी के लिए एक मिसाल कायम की है।

 

 


 राष्ट्रम आदित्य को यूपी बोर्ड ने कक्षा 9वीं में सीधे प्रवेश लेने की विशेष अनुमति दे दी है। ऐसा होने के बाद राष्‍ट्रम, साल 2021 की मैट्रिक परीक्षा में सिर्फ 10 साल की उम्र में ही हिस्‍सा ले सकेंगे। राष्‍ट्रम, एम.डी शुक्‍ला इंटर कॉलेज से मैट्रिक की परीक्षा देंगे। हालांकि नियम तो यह कहते हैं कि उत्‍तर प्रदेश बोर्ड के कक्षा 10वीं की परीक्षा में सिर्फ वही छात्र बैठ सकते हैं, जिन्‍होंने 14 साल की उम्र पूरी कर ली है। लेकिन राष्‍ट्रम के टैलेंट को देखते हुए उत्‍तर प्रदेश बोर्ड को उन्‍हें कम उम्र में ही कक्षा 10वीं की परीक्षा देने की अनुमति दे दी है।

 


 राष्‍ट्रम के पिता पवन कुमार आचार्य, एक एस्‍ट्रोलॉजर हैं। उन्‍होंने कहा कि फिलहाल राष्‍ट्रम अपनी पढ़ाई पर फोकस कर रहा है। स्‍कूल की प्राइमरी शिक्षा उसे घर पर मिली है मैंने और पत्‍नी ने मिलकर घर पर ही उसकी पढ़ाई पर मेहनत की है। राष्‍ट्रम की मैथ्‍स और सोशल साइंस की समझ अच्‍छी है और योग व मेडिशन में तो उसकी मास्‍टरी है, उसे हिन्‍दी और अंग्रेजी का भी ज्ञान है।