सरकार जल्द आयोजित कर रही अंबुबाची मेला! भव्यता, पत्रिता और रोमांच होगा खास

Daily news network Posted: 2019-06-11 11:07:27 IST Updated: 2019-06-11 11:07:27 IST
सरकार जल्द आयोजित कर रही अंबुबाची मेला! भव्यता, पत्रिता और रोमांच होगा खास
  • असम में भरने वाले अंबुबाची मेले में भव्यता, रोमांच और कई तरह की संस्कृतियों का संगम एक ही जगह देखने को मिलता है।

गुवाहाटी

इस साल आयोजित हुए दिव्य कुंभ को सब ने देखा होगा जो अपनी भव्यता को लेकर काफी चर्चा में रहा। लेकिन अब एक और धार्मिक मेला आयोजित होने जा रहा है जो अपने आप में अनूठा, आश्चर्यजनक, रोमांचक और कई संस्कृतियों का द्योतक है। यह मेला असम के गुवाहाटी स्थित कामाख्या माता मंदिर के पास लगता है जिसकी भव्यता देखते ही बनती है। इसको अंबुबाची मेले के नाम से जाना जाता है जिसमें शामिल होने के लिए लाखों की संख्या में लोग पहुंचते हैं। इस बार इस मेले का आयोजन 22 से 26 जून तक किया जा रहा है।

 

प्रशासनिक तैयारियां जोरों पर

अंबुबाची मेले को दिव्य एवं भव्य बनाने साथ हर तरह की सुविधा युक्त बनाने के लिए गुवाहाटी प्रशासन पुरजोर से लगा हुआ है। इसी के साथ ही गुवाहाटी नगर निगम भी इस आयोजन को सफल बनाने में लगा हुआ है।

 

ये सब मिलकर कर रहे काम

खबर है कि गुवाहाटी नगर निगम पानी की सप्लाई, लाइटिंग, साफ—सफाई, मंदिरों की देखभाल, कैंपों की सफाई तथा इन कार्यों के लिए मानव संसाधनों की व्यवस्था कर रहा है। यहां पर 330 पानी टोंटिया लगाने के साथ ही कई कार्य किए जा रहे हैं। वहीं, कामाख्या मंदिर में सभी तरह की सुविधा को लेकर पूरे इंतजाम किए जा रहे हैं। हालांकि पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट का जिम्मा पीने का साफ पानी प्लास्टिक के पाउच के माध्यम से उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी वहन कर रहा है। इसके अलावा फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट तथा पब्लिक हेल्थ लेबोरेट्री विभाग भोजन की शुद्धता एवं ताजगी का परीक्षण करेगा।