भगवान शिव खुद पूजा करने आते है इस जगह, पढ़िए पूरी खबर

Daily news network Posted: 2019-07-08 17:50:53 IST Updated: 2019-07-20 09:24:25 IST
भगवान शिव खुद पूजा करने आते है इस जगह, पढ़िए पूरी खबर
  • हर कोई घूमने के लिए नई-नई जगहों का प्लान करता है। ऐसे में आपको दुनिया में कई खूबसूरत नजारें देखने को मिलेंगे। ऐसे में दुनिया के अलावा भारत में भी घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं...

दिल्ली

हर कोई घूमने के लिए नई-नई जगहों का प्लान करता है। ऐसे में आपको दुनिया में कई खूबसूरत नजारें देखने को मिलेंगे। ऐसे में दुनिया के अलावा भारत में भी घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें हैं। जिन्हें देखने के लिए देश से ही नही विदेश से भी पर्यटक देखने आते है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे ही अद्भुत रहस्य के बारे में बताने जा रहे है।

 

 

जिससे आपको एक से बढकर एक खूबसूरत नजारों को देखने का मौका मिलेगा। यह जगह एक तरह की गुफा है जिसमें दुनिया से जुड़े कई सच है। जिनके बारे में जानकर आप हैरान हो जाओगे। आइए जाने इन गुफाओं से जुड़े अद्भुत रहस्य के बारे में। अगर बात की जाए उत्तराखंड की तो यहां के बारे में जितनी भी तारीफ की जाए उतनी ही कम है।

 


ऐसे में उत्तराखंड की वादियों के बीच एक गुफा जिसे भुवनेश्वर गुफा के नाम से जाना जाता है। इस गुफा के बारे में शास्त्रों में भी कहा गया है। आपको बता दें कि यह गुफा उत्तराखंड की पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट कस्बे में स्थित है। आपको बता दें कि यहां 90 फीट अंदर की ओर एक जगह को पत्थर से ढका हुआ है। जिससे पता लगाया जा सकता है कि दुनिया का अंत कब होगा।

 


 उत्तराखंड में स्थित इस गुफा की खोज शिव भगवान के सबसे बड़े भक्त रह चुके अयोध्या के महाराजा ऋतुपर्ण ने की थी। इस गुफा में चार युगों से जुड़े चार पत्थर लगे हुए है। यहां पर स्थित पत्थर के बारे में कहा जाता है कि जब यह पत्थर दीवार से टकराएगा तो इससे कलयुग का अंत हो जाएगा। जिसके बारे में शास्त्रों में भी कहा गया है।

 


 इस गुफा की खास बात यह है कि इस गुफा में भगवान शिव की जटाओं में बने केदारनाथ, बद्रीनाथ एंव अमरनाथ के दर्शन कर सकते हो। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि इस जगह पर भगवान शिव यहां खुद आकार पूजा करते थे।