70 वर्षीय इस महिला ने 1 साल में किया कुछ ऐसा, जानकर रह जाएंगे दंग

Daily news network Posted: 2019-06-13 19:44:31 IST Updated: 2019-07-06 09:17:12 IST
70 वर्षीय इस महिला ने 1 साल में किया कुछ ऐसा, जानकर रह जाएंगे दंग
  • उफ्फ कितनी गंदगी है, कोई सफाई क्यों नहीं करता। ये सरकार तो बेकार है। कितने जीव मर गए इस प्लास्टिक से। समंदर भी खतरे में है। कोई कुछ करता क्यों नहीं है? ऐसी कितनी बकैती है, जो हममें से ज्यादातर लोग करते हैं।

उफ्फ कितनी गंदगी है, कोई सफाई क्यों नहीं करता। ये सरकार तो बेकार है। कितने जीव मर गए इस प्लास्टिक से। समंदर भी खतरे में है। कोई कुछ करता क्यों नहीं है? ऐसी कितनी बकैती है, जो हममें से ज्यादातर लोग करते हैं। लेकिन खुद प्लास्टिक का इस्तेमाल करना तक बंद नहीं करते। हमें जरूरत है 70 वर्षीय Pat Smith नाम की महिला से कुछ सीखने की, जिन्होंने बिना किसी की मदद के 1 साल के अंदर 52 समुद्री तट साफ कर दिए।


 ब्रिटेन के लोग स्मिथ को ‘एक्शन नन’ कहते हैं। दरअसल, उन्होंने साल 2018 में ब्रिटेन के 52 समुद्री तट साफ किए। पर्यावरण को स्वच्छ और खूबसूरत बनाने के काम में लगी इस दादी को यह प्रेरण एक डॉक्यूमेंट्री से मिली थी, जिसमें प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण के बारे में बताया गया था।


 दादी का कहना है, 'लोग अक्सर गंदगी देखकर कहते हैं कि कोई इसे साफ क्यों नहीं करता?' इसलिए उन्होंने खुद से ही शुरुआत करने का फैसला किया। समुद्र के किनारों को साफ करने वाले उनके इस प्रोजेक्ट का नाम था 'बीच क्लिनअप प्रोजेक्ट'।


 इतना ही नहीं, 50 से अधिक समुद्री तटों को साफ कर चुकी यह दादी Cornwall शहर की 600 कंपनियों को प्लास्टिक के कम इस्तेमाल के लिए भी प्रेरित कर चुकी हैं। वो अपने शहर को प्लास्टिक-फ्री बनाने के काम में जुटी हैं।


 वो कहती हैं, 'ये सभी चीजें हम ही इस्तेमाल करते हैं, जो हमारे समुद्री तटों को खराब कर रही हैं। हमें अपनी अगली पीढ़ी के लिए इसे बचाना होगा। मैं यही सोचकर इस काम में जुटी हूं, और जबतक मेरे अंदर ताकत है… मैं रुकने वाली नहीं हूं।'