3 हजार साल पुरानी Mummy से आ रही आवाजें, वैज्ञानिकों के उड़े होश

Daily news network Posted: 2020-02-02 19:11:36 IST Updated: 2020-02-02 19:11:36 IST
3 हजार साल पुरानी Mummy से आ रही आवाजें, वैज्ञानिकों के उड़े होश
  • फिल्मों में ममी के डरावनी स्वरूपों को देखा होगा और उनकी अजीबोगरीब आवाजें सुनी होंगी। पर सच ये हैं कि मिस्र में जिन्हें ममी के रूप में रखा गया है वे हजारों साल पहले की सभ्यता के इंसान थे।

नई दिल्ली।

फिल्मों में ममी के डरावनी स्वरूपों को देखा होगा और उनकी अजीबोगरीब आवाजें सुनी होंगी। पर सच ये हैं कि मिस्र में जिन्हें ममी के रूप में रखा गया है वे हजारों साल पहले की सभ्यता के इंसान थे। गीत गाते थे बातें करते थे और दर्द में कराहते थे। अब वैज्ञानिकों ने ऐसे ही एक ममी की आवाज को रिकॉर्ड किया है। ये ममी अपने जमाने का गायक और वक्ता था।


 

 जानकारी के मुताबकि यूके में स्थित लीड्स सिटी म्यूजियम में एक ममी रखी है। यह करीब 3000 साल पुरानी है। इस ममी का नाम है नीसियामुन। यह मिस्र के राजा फैरो रामसेस-11 के समय का पुजारी और पत्रकार था। अब वैज्ञानिकों ने इसकी आवाज को रिकॉर्ड किया है। इस आवाज को रिकॉर्ड करने के लिए वैज्ञानिकों ने पहले नीसियामुन के गले की सीटी स्कैन किया। इसके बाद थ्रीडी प्रिंटर से उसका वोकल कॉर्ड बनाई। फिर इसमें से आवाज निकाली गई। यह आवाज कराहने जैसी है।


 

 इस मामले में वैज्ञानिक डेविड होवार्ड का कहना है कि हमने वोकल कॉर्ड बनाने के लिए ममी का सीटी स्कैन किया। जिसमें पता चला कि उसकी जीभ का कुछ हिस्सा गायब था। इस वजह से हमारा बनाया मॉडल भी वैसा ही बना। उसकी जीभ का कुछ हिस्सा क्यों गायब है यह अभी तक पता नहीं चल पाया है। हम सिर्फ अंदाजा लगा सकते हैं।

 


 

 लेकिन अक्सर जब हवा ममी से पास होती थी, उसके मुंह से ऐसी ही आवाज आती थी। इसलिए हमने सोचा कि क्यों न उसके गले का थ्रीडी मॉडल बनाकर आवाज निकाली जाए। हमें वैसी ही आवाज सुनाई दी। इस मॉडल से निकलने वाली आवाज ऐसे लगती है कि जैसे नीसियामुन कराह रहा हो।