भारत के इस राज्य में खुलेआम किया जाता है जानवरों का शिकार, video वायरल

Daily news network Posted: 2019-06-01 15:19:38 IST Updated: 2019-07-03 10:49:24 IST
भारत के इस राज्य में खुलेआम किया जाता है जानवरों का शिकार, video वायरल
  • पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में आदि समुदाय द्वारा जानवरों के शिकार किए जाने का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। इस वीडियो को अरुणाचल के ऊपरी सियांग जिले के शिमोंग गांव में शूट किया गया है।

पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश में आदि समुदाय द्वारा जानवरों के शिकार किए जाने का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो गया है। इस वीडियो को अरुणाचल के ऊपरी सियांग जिले के शिमोंग गांव में शूट किया गया है। विडियो में मारे गए जानवरों को देखते हुए लोग दिखाई दे रहे हैं। जंगली जानवरों और पक्षियों को खरीदा और बेचा जा रहा है।


 

बता दें की जानवरों को मारने  कि यह परम्परा 'उनींग अरान उत्सव' का एक हिस्सा है। 'उनींग अरान उत्सव' मूल रूप से एक शिकार उत्सव (हंटिंग फेस्टिवल) है जिसे यहां के ह आदि ट्राईब द्वारा नए साल का पहला त्योहार के रूप में मनाया जाता है। त्योहार के दौरान, स्थानीय लोग सामुदायिक दावत के लिए जानवरों का शिकार करते हैं और शिकार किये गये जानवरों को बाज़ार में बेचते भी हैं।

 


 

वीडियो में दिखाई देने वाले कुछ जानवरों में चूहे, सिवेट, मन्गूज़, भौंकने वाले हिरण, उड़ने वाली गिलहरी, खलीज तीतर और लाल तीतर शामिल हैं। संयोग से तीतर और उड़ने वाली गिलहरियां लुप्तप्राय प्रजातियां हैं, जो केवल अंडमान और निकोबार और अरुणाचल प्रदेश में ही पाए जाते हैं।

 


सोशल मीडिया में विडियो वायरल होने के बाद लोग जानवरों के इस शिकार की परम्परा का विरोध भी कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि अगर यह एक परंपरा या संस्कृति है, तो इस पर जल्द से जल्द रोक लगाना चाहिए चाहिए। परंपरा के नाम पर, हम अनमोल वन्य प्राणियों का विनाश नहीं कर सकते।