बाढ़ के बावजूद और बारिश चाह रहे यहां के लोग, धूमधाम से कराई मेंढक की शादी

Daily news network Posted: 2019-08-26 19:56:49 IST Updated: 2019-08-26 19:56:49 IST
बाढ़ के बावजूद और बारिश चाह रहे यहां के लोग, धूमधाम से कराई मेंढक की शादी
  • भयंकर बाढ़ आने बावजूद भारत में इस जगह के लोग और बारिश की कामना कर रहे हैं, जिसके लिए मेंढक की शादी कराई गई है।

गुवाहाटी

भयंकर बाढ़ आने बावजूद भारत में असम के लोग और अधिक बारिश की कामना कर रहे हैं, जिसके लिए मेंढक की शादी कराई गई है। मेंढक के जोड़े की इस शादी में सैंकड़ो लोग शामिल हुए और हर्षोल्लास के साथ इस कार्यक्रम को संपन्न कराया। यह वाकया असम के शिवसागर जिले का है जहां एक मेल मेंढक और ​फीमेल मेंढक की शादी कराई गई है।

 

धामधुली गांव के स्थानीय निवासियों का मानना है कि मेंढक की शादी कराने से बारिश के देवता वरूण प्रसन्न होते हैं और बारिश होती है। उनका कहना है कि यह इस इलाके की पुरानी परंपरा है जिसको वो समय—समय पर करते हैं। इस परंपरा को यहां पर 'वेकूलि बिया' कहा जाता है।

 

 

आपको बता दें कि असम के अन्य जिले इस मानसून सीजन में जहां बाढ़ की चपेट में आए हुए हैं वहीं, शिवसागर के कई इलाके बारिश को तरस रहे हैं। इसी वजह से मेंढक के जोड़े की शादी कराई गई है। लोगों का मानना है कि अब एक या दो दिन में यहां पर भारी बारिश होने की संभावना है।

 

इस अनोखी शादी में गांव के अलग—अलग लोगों को अलग—अलग जिम्मेदारियां दी गई थी। इनमें मेंढकों की शादी के लिए हल्दी की रस्म निभाने समेत मंडप की सजावट जैसे कार्य करने समेत दूल्हा मेंढक और दुल्हन मेंढक को शादी के जोड़े भी पहनाए गए। इतना ही नहीं ​बल्कि इस दैरान स्थानीय युवाओं और युवतियों ने डांस भी किए।