निर्मला सीतारमण की बेटी के साथ ये फोटो वायरल, सच्चाई जान उड़ जाएंगे आपके होश

Daily news network Posted: 2019-01-04 12:46:52 IST Updated: 2019-01-14 14:23:57 IST
निर्मला सीतारमण की बेटी के साथ ये फोटो वायरल, सच्चाई जान उड़ जाएंगे आपके होश

सोशल मीडिया पर इन दिनों भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में रक्षा मंत्री एक महिला ऑफिसर के साथ हैं। इस तस्वीर के साथ ये दावा किया जा रहा है कि निर्मला सीतारमण के साथ दिख रही महिला अफसर उनकी बेटी है और वो भारतीय फौज में कार्यरत हैं। उसके बाद यह तस्वीर देखते ही देखते सोशल मीडिया पर वायरल हो गई।


 

फेसबुक और ट्विटर पर सैकड़ों लोगों ने इसे 'गर्व की बात' बताते हुए लिखा है कि रक्षा मंत्री की तरह भारत के अन्य नेताओं को भी अपने बच्चों को देश की सेवा में लगाना चाहिए। ये पहली रक्षामंत्री या पहली केंद्रीय मंत्री या पहली राजनीतिज्ञ, जिसकी संतान देश की रक्षा में तैनात है, इसे कहते हैं देश सेवा का जज्बा। वहीं इस फोटो की सच्चाई जानने के लिए रक्षा मंत्री और रक्षा मंत्रालय के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल को खंगाला गया तो उसमें कुछ और ही जानकारी सामने आई। 




दरअसल इस तस्वीर को 7 नवंबर 2018 को पोस्ट किया गया था। इसका कैप्शन था, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अरुणाचल प्रदेश के हुलियांग में सेना के जवानों, उनके परिवार और स्थानीय लोगों के साथ दिवाली मनाई। यहां अन्य तस्वीरों के साथ वायरल हो रही फोटो भी मिली। हालांकि इससे अभी तक साफ नहीं हुआ कि तस्वीर में दिखनी वाली महिला अधिकारी उनकी बेटी ही है। वहीं रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि ये रक्षा मंत्री  निर्मला सीतारमण की बेटी नहीं बल्कि भारतीय सेना की जवान हैं, जिन्हें रक्षा मंत्री की नवंबर में अरुणाचल प्रदेश के हुलियांग के आधिकारिक यात्रा पर संपर्क अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया था और रक्षा मंत्री  के परिवार से कोई लेना देना नहीं है।

 



अब इससे साफ तो हो गया था की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ खड़ीं महिला अफसर उनकी बेटी नहीं, बल्कि भारतीय सेना की एक अफसर हैं। रक्षा मंत्रालय से ही यह जानकारी मिली कि इस महिला अधिकारी का नाम निकिता वेरैय्या है। निकिता की फेसबुक प्रोफाइल के अनुसार वो कर्नाटक के मैंगलोर शहर से हैं और भारतीय फौज में कार्यरत हैं। निकिता ने केंद्रीय विद्यालय मैंगलोर से उन्होंने पढ़ाई की है।सेना में शामिल होने से पहले निकिता इंग्लिश टीचर थीं।

 



बाद में सोशल मीडिया में खबर और वायरल होने पर रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्विटर पर इस वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए स्पष्टीकरण दिया और उन्होंने लिखा कि हाल ही में एक आधिकारिक दौरे के समय महिला अफसर की गुजारिश पर ये तस्वीर खींची गई थी। जैसा कि कुछ लोगों ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म्स पर दावा किया, ये महिला अफसर रक्षा मंत्री की बेटी हैं। आपको बता दें कि रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की एक ही बेटी है और उनाका नाम वांगमयी पराकल है। ऐसे में वायरल तस्वीर का दावा बिल्कुल फर्जी है।