इस पुल पर मौत से रोज खेलते हैं लोग, वीडियो वायरल

Daily news network Posted: 2018-04-01 13:41:10 IST Updated: 2018-06-26 11:43:45 IST
इस पुल पर मौत से रोज खेलते हैं लोग, वीडियो वायरल
  • एक तरफ तो सरकार विकास के बड़े बड़े दावे करने से पीछे नहीं हटती तो वहीं दूसरी तरफ आये दिन ऐसी कई तस्वीरें सामने आती है...

ईटानगर

एक तरफ तो सरकार विकास के बड़े बड़े दावे करने से पीछे नहीं हटती तो वहीं दूसरी तरफ आये दिन ऐसी कई तस्वीरें सामने आती है, जिनसे विकास की पोल खुलती दिखाई देती है। एक ऐसी ही तस्वीर है अरुणाचल की, जहां लोगों को रोजमर्रा के काम करने के लिए अपनी जान पर खेलना पड़ता है।

 


 हम बात कर रहे हैं अरुणाचल प्रदेश के लोहित नदी पर बने पुल पर एक छोर से दूसरे छोर पर जाने के लिए इसी खतरे से गुजरना पड़ता है। ये कहने को तो पुल है लेकिन इसकी मजबूती की कोई गारंटी नहीं है।   

 

 



प्रदेश में लोहित नदी के उत्तरी और पश्चिमी हिस्से की यही कनेक्टिविटी है। विकास से कोसों दूर पूर्वोत्तर का ये हिस्सा चीन के दबाव से पीड़ित है। सीमा विवाद में पिस रहे ऐसे परिवार हर दिन ऐसे खतरों से दो-चार होते हैं। यहां भारत को विकास की बुनियाद पर ही चीन से खतरा है। सीमा विवाद के चलते भारत चाह कर भी कई योजनाएं शुरू नहीं कर सका है। 


 



लोग जो खतरा मोल उठाकर यहां रह रहे हैं, वो मदद के लिए सरकार से उम्मीद लगाए हुए हैं। ऐसे में अब इससे बड़ी मजबूरी और क्या होगी कि जीने के लिए मौत का रास्ता चुनना पड़े।