पांच साल में डबल होता जाएगा आपका पैसा, 5000 रुपए के निवेश से बन जाएंगे 3 करोड़ के मालिक

Daily news network Posted: 2018-07-05 15:06:00 IST Updated: 2018-07-05 15:06:00 IST
पांच साल में डबल होता जाएगा आपका पैसा, 5000 रुपए के निवेश से बन जाएंगे 3 करोड़ के मालिक

बचत करना अच्छी आदत है, लेकिन अपनी बचत को अगर किसी अच्छी जगह  निवेश किया जाता है तो उस पर मिलने वाला रिर्टन भी बेहतर होता है। ऐसे में अगर हर महीने एसआईपी में महज 5 हजार रुपए का निवेश करते है और उस पर आपको 12 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है तो यह पैसा पांच साल में डबल हो जाएगा। वहीं इस निवेश को अगर आप 35 साल तक लगातार जारी रखते हैं तो आपकी कुल जमा रकम तीन करोड़ रुपए तक पहुंच सकती है। ऐसा कंपाउंडिंग की पावर की वजह से होगा। 

 

 

 

कंपाउंडिंग का मतलब है कि आपके निवेश पर मिलने वाला रिटर्न आपके ओरिजनल निवेश में साल दर साल जुड़ता जाता है और आपका रिटर्न साल दर साल बढ़ता जाता है। इसकी वजह से आपका पैसा तेजी से बढ़ता है। कंपाउंडिंग की पावर की वजह से आप 5,000 रुपए मंथली सिस्‍टमैटिक इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लान में निवेश कर 3 करोड़ रुपए का फंड बना सकते हैं । 




विशेषज्ञों का कहना है कि कंपाउंडिंग आपको ओरिजनल निवेश पर मिलने वाले इंटरेस्‍ट से पैसा बनाने में मदद करती है। कंपाउंडिंग की ताकत काम करे इसके लिए दो चीजें जरूरी है। एक तो आपका निवेश लंबे समय के लिए हो दूसरा आपका निवेश बना रहना चाहिए। कंपाउंडिंग का फायदा उठाने के लिए जरूरी है कि आप निवेश की शुरूआत जल्‍द करें। आप जितनी जल्‍दी निवेश शुरू करेंगे तो आपको कंपाउंडिंग का फायदा उतना ज्‍यादा मिेलेगा। कंपाउंडिंग की पावर की मदद से आप नियमित तौर पर बहुत कम राशि निवेश करके भी बड़ा फंड बना सकते हैं। 





उदाहरण के लिए एक 25 साल की उम्र के व्‍यक्ति के लिए 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुपए का रिटायरमेट फंड बनाने के लिए हर माह 1560 रुपए निवेश करना होगा। वहीं एक 35 साल के आदमी को 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ का फंड बनाने के लिए हर माह 8000 रुपए निवेश करना होगा। वहीं अगर कोई 45 साल का व्‍यक्ति दूर से रिटायरमेंट प्‍लानिंग शुरू करता है तो उसको 60 साल की उम्र तक 1 करोड़ रुपए का फंड बनाने के लिए हर माह 30,000 रुपए निवेश करना होगा।