अब Video बनाते ही हो जाएगा आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस रिन्यू, जानिए कैसे

Daily news network Posted: 2019-10-06 15:19:36 IST Updated: 2019-10-20 10:43:22 IST
अब Video बनाते ही हो जाएगा आपकी गाड़ी का इंश्योरेंस रिन्यू, जानिए कैसे
  • अब वाहनों का इंश्योरेंस रिन्यू कराने का काम बहुत कम समय में करवा सकते है।

गुवाहाटी

कई बार ऐसा होता है कि हम अपने वाहन का इंश्योरेंस रिन्यू करवाना जाते हैं और वैसे ही इंश्योरेंस गाड़ी चलाते रहते हैं, जिसका खामियाजा पुलिस के पकड़ में आने पर जुर्माने के तौर पर भुगतना पड़ता हैं। हालंकि पहले गाड़ियों के इंश्योरेंस को रिन्यू कराने में समय लगता था, लेकिन अब ऐसा नहीं हैं। अब इंश्योरेंस रिन्यू करवाना बेहद आसान हो गया है ऐसे में तुरंत अपने वाहन का इंश्योरेंस रिन्यू करवा लें। इतना ही नहीं बल्कि अब अब थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कवर भी अनिवार्य कर दिया गया है। पहली बार इसके बिना इसके पकड़े जाने पर 2,000 रुपये और दूसरी बार पकड़े जाने पर 4,000 रुपये जुर्माने के रूप में चुकाने पड़ते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं इसी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जो आपके बेहद काम की साबित हो सकती है—

 

— अब थर्ड-पार्टी लायबिलिटी कॉम्पोनेंट को रिन्यू करवाना आसान हो गया है। इन मामलों में किसी तरह की जांच नहीं होती है और पॉलिसी तत्काल मिल जाती है।

 

— लैप्स या ब्रेक-इन, कॉम्प्रिहेंसिव कवर के डैमेज एलिमेंट को रिन्यू करवाने की प्रक्रिया लंबी होती थी लेकिन अब इसे भी आसान कर दिया गया है।

 

— पॉलिसी के लिए पहले इंश्योरेंस कंपनियों के एजेंट ग्राहक के पास जाकर गाड़ियों की जांच करते थे जिसमें काफी समय लगता था। लेकिन अब कई बीमा कंपनियां 90 दिनों से अधिक का ब्रेक न होने पर गाड़ी की जांच नहीं करती और यह काम आसानी से निपट जाता है।

 

— अब आप इंश्योरेंस पॉलिसी खत्म होने के 90 दिनों के भीतर रिन्यू करवा सकते हैं जिससें आप टोटल नो-क्लेम बोनस (NCB) के हकदार होते हैं। ब्रेक जितना लंबा होगा प्रीमियम उतना ही अधिक देना होगा। 

 

— कुछ बीमा कंपनियां जीरो डेप्रिसिएशन कवर या इंजन प्रोटेक्ट कवर जैसे उपयोगी ऐड-ऑन को उन गाड़ियों तक नहीं बढ़ाती हैं, जो लंबी अवधि तक बगैर कवर के होते हैं।

 

— कुछ इंश्योरेंस कंपनियां सेल्फ-इंसेप्शन मॉडल भी अपनाती हैं। इसमें इंश्योरेंस लेने वाले ग्राहक बीमा कंपनियों के आधिकारिक एप या लिंक के माध्यम से जांच के लिए अपनी गाड़ी की विडियो अपलोड करते हैं।