मोदी सरकार बेच रही बेहद सस्ता सोना, सिर्फ 3 दिन है खरीदने का मौका

Daily news network Posted: 2019-10-08 15:20:19 IST Updated: 2019-10-08 15:20:19 IST
मोदी सरकार बेच रही बेहद सस्ता सोना, सिर्फ 3 दिन है खरीदने का मौका
  • मोदी सरकार की तरफ से बेहद कम कीमत में सोना बेचा जा रहा है जिसको 11 अक्टूबर तक खरीद सकते हैं।

गुवाहाटी

कम कीमत में सोना खरीदने के बारे में सोच रहे लोगों के शानदार मौका आया है। मोदी सरकार कम कीमत सोना बेच रही है। सोना खरीदने के लिए सरकार की तरफ से 11 अक्टूबर आखिरी तारीख निर्धारित की है। ऐसे में त्योंहारी सीजन में सोना खरीदने वाले लोगों के लिए यह सुनहरा अवसर है।

 

सरकार की ओर से गोल्ड बॉन्ड बेचा जा रहा है जिसकी कीमत 3,788 रुपये प्रति ग्राम की तय की गई है। यदि आप इस गोल्ड बॉन्ड में ऑनलाइन माध्यम से निवेश करते हैं तो 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट भी दी जाएगी जिसके तहत आपको प्रति ग्राम सिर्फ 3,738 रुपये ही देने होंगे। इस स्कीम की आखिरी तारीख 11 अक्टूबर 2019 रखी गई है। आप गोल्ड बॉन्ड में महज 3,738 रुपये से भी निवेश कर सकते हैं। 

 

सरकार ने इससे पहले सितंबर में जारी गोल्ड बॉन्ड में निवेश के लिए 3,890 रुपये प्र​ति ग्राम कीमत तय की थी। लेकिन सोने के भावों में गिरावट के चलते अब सरकार ने गोल्ड बॉन्ड के मूल्य में भी कमी की दी है।

 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम वाले सोने की कीमत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तय करती है। इस बॉन्ड में न्यूनतम निवेश एक ग्राम के लिए भी कर सकते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसमें टैक्‍स भी छूट है। इस स्कीम के बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

 

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बिक्री बैंकों, डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड द्वारा की जाती है। इस स्‍कीम के जरिए सरकार गोल्‍ड की भौतिक मांग को कम करने की कोशिश कर रही है। बॉन्ड आप डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट करके भी खरीद सकते हैं।

 

बॉन्ड खरीदने के बाद सोने की कीमतों में जैसे ही इजाफा होता है, वैसे ही गोल्ड बॉन्ड निवेशकों को इसका फायदा मिलता है। ये बॉन्‍ड पेपर और इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्मेट में होते हैं जिनको आपको लॉकर में रखने का खर्च भी नहीं उठाना पड़ता। इसके साथ ही गोल्ड बॉन्ड में किसी तरह की धोखाधड़ी और अशुद्धता की संभावना नहीं होती है। ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होते हैं जिसका मतलब ये है कि 8 साल बाद आप इनको भुनाकर सोने की वर्तमान कीमत का पैसा निकाल सकते हैं।