भारत में पहली बार पानी में दौड़ेगी रेलागाड़ी, पढ़िए पूरी खबर

Daily news network Posted: 2019-08-11 17:33:59 IST Updated: 2019-08-11 17:56:19 IST
भारत में पहली बार पानी में दौड़ेगी रेलागाड़ी, पढ़िए पूरी खबर
  • जमीन के नीचे सुरंग में मेट्रो को दौड़ते तो आपने देखा होगा, लेकिन क्या कभी पानी के नीचे किसी भारतीय ट्रेन को दौड़ते देखा है? जी हां, अब देश में जल्दी ही पानी के नीचे भी ट्रेन चलेगी। इसका काम लगभग पूरा हो चुका है।

दिल्ली

जमीन के नीचे सुरंग में मेट्रो को दौड़ते तो आपने देखा होगा, लेकिन क्या कभी पानी के नीचे किसी भारतीय ट्रेन को दौड़ते देखा है? जी हां, अब देश में जल्दी ही पानी के नीचे भी ट्रेन चलेगी। इसका काम लगभग पूरा हो चुका है।

 


 यह ट्रेन कोलकाता की हुगली नदी के नीचे से गुजरेगी। इसके लिए 520 मीटर लंबी और लगभग 30 मीटर गहरी सुरंग बनाई गई है, जिसे पार करने में कोलकाता मेट्रो को महज एक मिनट का समय लगेगा।


 रेल मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर पर एक वीडियो शेयर किया है और लिखा है, 'भारत की पहली अंडर वॉटर ट्रेन शीघ्र ही कोलकाता में हुगली नदी के नीचे चलना आरंभ होगी। उत्कृष्ट इंजीनियरिंग का उदाहरण यह ट्रेन देश में निरंतर हो रही रेलवे की प्रगति का प्रतीक है। इसके बनने से कोलकाता निवासियों को सुविधा, और देश को गर्व का अनुभव होगा।'

 


 वीडियो में यह भी बताया गया है कि पहली अंडर वॉटर मेट्रो कोलकाता के सॉल्ट लेक सेक्टर-5 से हावड़ा मैदान तक की यात्रा करने के लिए तकरीबन तैयार है। दो फेज में बंटी इस लाइन में फेज-1 को जल्द ही आम लोगों के लिए चालू कर दिया जाएगा। देश की पहली अंडर वॉटर मेट्रो के लिए सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। ट्रेन को पानी से बचाने के लिए सुरंग में चार उच्च स्तरीय सुरक्षा कवच लगाए गए हैं। वहीं, सुरंग में दोनों तरफ से मेट्रो के आने-जाने की भी व्यवस्था की गई है।