अब ATM ट्रांजेक्शन से कमाए मोटी रकम, जानिए कैसे

Daily news network Posted: 2017-12-01 11:20:32 IST Updated: 2018-06-17 11:27:17 IST
अब ATM ट्रांजेक्शन से कमाए मोटी रकम, जानिए कैसे
  • आपने ATM तो कई बार इस्तेमाल किया होगा लेकिन हम गारंटी देते हैं कि आपको भी इस बात का आज तक पता नहीं होगा कि अब ATM से ट्रांजिक्शन फ़ैल होने पर बैंक आपको इसका मुआवज़ा देगा।

नई दिल्ली

आपने ATM तो कई बार इस्तेमाल किया होगा लेकिन हम गारंटी देते हैं कि आपको भी इस बात का आज तक पता नहीं होगा कि अब ATM से ट्रांजिक्शन फ़ैल होने पर बैंक आपको इसका मुआवज़ा देगा।

 


क्यों हो गए हैरान जी हां अगर आपका भी एटीएम ट्रांजिक्शनपूरा नहीं हुआ तो आप अपने बैंक से मुआवजा ले सकते हैं कई बार ऐसा होता है कि ATM से पैसे निकालते वक्त ट्रांजेक्शन तो पूरा हो जाता है लेकिन पैसे निकलते ही नहीं। कस्टमर के मोबाइल में भी पैसे कटने का मैसेज आ जाता है।

 

 


 ऐसे में कस्टमर अपने पैसे आने का सिर्फ इंतजार ही कर सकता है। बहुत से लोग ये बात नहीं जानते कि ऐसे केस में आप बैंक से मुआवजा ले सकते हैं। RBI काफी पहले इस बारे में निर्देश जारी कर चुका है।


 

 

 ऐसा होने पर आप जिस भी बैंक के ग्राहक हैं, वहां इसकी शिकायत करें। फिर भले ही आपका ट्रांजेक्शन किसी भी बैंक के ATM में फेल हुआ हो, आपको मुआवजा राशि अपने बैंक से ही मिलेगी। बैंक से पेनल्टी पाने के लिए आपको ट्रांजेक्शन फेल होने के 30 दिनों अंदर-अंदर शिकायत दर्ज करवाना होगी।

 

 


 शिकायत लेटर के साथ में आपको ATM से निकली ट्रांजेक्शन पर्ची या अकाउंट का स्टेटमेंट लगाना होगा। साथ ही बैंक के अधिकारी को एटीएम कार्ड की डिटेल भी देना होगी।  इस दौरन ना तो बैंक वाला ना ही कोई अन्य आपसे गोपनीय जानकारी नहीं मांग सकता है।



 आपको बता दें कि RBI के निर्देश के मुताबिक ऐसी शिकायत मिलने पर बैंक को 7 वर्किंग डेज के अंदर-अंदर किसी भी संबंधित ग्राहक के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करना ही है। ग्राहक को भी ऐसा होने पर 30 दिनों के अंदर शिकायत करना जरूरी है। तो अब जब भी आपको ट्रांजिक्शन फ़ैल हो तो आप सीधे बैंक से मुआवजा ले सकते हैं।