दुनिया का सबसे छोटा नाम वाला आइलैंड, खूबसूरती बेमिसाल!

Daily news network Posted: 2018-07-11 15:15:00 IST Updated: 2018-07-11 17:54:02 IST
  • इस दुनिया में बहुत से खूबसूरत आइलैंड बने है जिनके नाम उनकी खूबसूरती को और ज्यादा बड़ा देते है।

नर्इ दिल्ली।

इस दुनिया में बहुत से खूबसूरत आइलैंड बने है जिनके नाम उनकी खूबसूरती को और ज्यादा बड़ा देते है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे आइलैंड के बारे में बता रहे है जिसका नाम सुनकर ही आप हैरान हो जाएंगे। इस आइलैंड का नाम इतना छोटा है कि शुरू होते ही खत्म हो जाता है। इस आइलैंड का नाम है 'A'। इस आइलैंड का नाम दुनिया का सबसे छोटा नाम है। इस आइलैंड का नाम अंग्रेजी के अक्षर A पर ही रखा गया है। जो भी इस जगह का नाम सुनता है वो हैरान हो जाता है।


A आइलैंड नॉर्वे और स्वीडन के पास स्थित है। अब आपके दिमाग में भी ये ही आ रहा होगा कि आख़िरकार इस आइलैंड का इतना छोटा नाम क्यों रखा है तो चलिए आपको बता दे देते है। दरअसल हम सभी A को सिर्फ एक अक्षर ही समझते है। लेकिन यहां की भाषा में A का कुछ और ही अर्थ होता है।

 

A का अर्थ होता है नदी। इसलिए इस आइलैंड का नाम A रखा गया है। A आइलैंड अपने नाम के कारण पूरी दुनिया में मशहूर है। टूरिस्ट अलग से इस आइलैंड को देखने आते है। जिस गांव में ये आइलैंड बसा है वहां की आबादी भी इस आइलैंड के नाम के जैसी ही है।


इस गांव में सिर्फ 150 लोग ही रहते है। इस गांव के बाहर A नाम का बोर्ड भी लगा था लेकिन कुछ लोगो को यहां का नाम नहीं पसंद आता था इसलिए उन्होंने इस जगह का नाम बदलकर Å i Lofoten रख दिया था। लेकिन गांववासियों को तो इस जगह का नाम A ही पसंद था इसलिए उन्होंने वापिस इस आइलैंड का नाम A रख दिया।