गुलाबी शहर नहीं, करें गुलाबी नदी की करें सैर, अद्भुत है नजारे

Daily news network Posted: 2018-11-03 18:34:43 IST Updated: 2018-11-16 14:21:22 IST
  • अभी तक आपने बहुत सारी जगहों की सैर की होगी, उनमें से कुछ आपकी पसंदीदा जगह भी होंगी। मगर आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।

अभी तक आपने बहुत सारी जगहों की सैर की होगी, उनमें से कुछ आपकी पसंदीदा जगह भी होंगी। मगर आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आपको पता हो।


 आपने गुलाबी शहर जयपुर के बारे में तो सुना ही होगा और घुमा भी होगा लेकिन आज हम आपको एक गुलाबी नदी के बारे में बताने वाले हैं। इस नदी की खासियत है कि ये मौसम की तरह अपना रंग बदलती है। जी हां, ये बात 100 टका सच है।


 इस नदी का रंग बदलना किसी जादुई करिश्मा से कम नहीं लगता है। वैसे तो आमतौर पर इस नदी के पानी का रंग साफ़ रहता है लेकिन बरसात के मौसम में ही यह अपना करिश्मा दिखाना शुरू कर देती है।


 कनाडा में कैमेरॉन फॉल के नाम से प्रसिद्ध ये फॉल अल्‍बर्टा वेस्‍टर्न लेक नेशनल पार्क में स्थित है। हल्की बरसात के समय इस नदी के पानी का रंग गुलाबी होने लगता है। यहां तक की बरसात के मौसम में इस नदी का पानी टमाटर की तरह लाल हो जाता है।


 देखने वालों को लगता है ये ईश्वर का कोई करिश्मा है लेकिन वास्‍तव में ऐसा नहीं है। असल में पानी तेजी के साथ बरसता है तो इसमें एग्रोलाइट नाम का पदार्थ मिल जाता है। इसके कारण नदी के पानी का रंग बदल जाता है।