सर्दियों में कर रहे हैं घूमने का प्लान, तो इन Travel Tips पर जरूर दें ध्यान

Daily news network Posted: 2018-12-30 16:43:13 IST Updated: 2018-12-30 18:14:51 IST
  • सर्दियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। छुट्टियों के कुछ दिन घर से कहीं दूर अपने परिवार के साथ बिताने की बात ही कुछ और है।

नई दिल्ली।

सर्दियों की छुट्टियां शुरू होने वाली हैं। छुट्टियों के कुछ दिन घर से कहीं दूर अपने परिवार के साथ बिताने की बात ही कुछ और है। इन छुट्टियों में अगर आप भी घूमने-फिरने का प्लान बना रही हैं, तो केवल यही जरूरी नहीं कि सही जगह का चुनाव करें। अपने हॉलिडेज को यादगार बनाने के पहले से सही प्लानिंग भी जरूरी है।


 पैकिंग का रखें ध्यान

 हर साल सर्दियों में हम कहीं न कहीं घूमने जाते हैं। बच्चों के साथ जाने से पहले बहुत तैयारी करनी होती है। इसलिए पहले लिस्ट बना लीजिए ताकि कुछ छूट न जाए। बच्चों के एक्स्ट्रा कपड़े जरूर रखें। पैकिंग की तैयारी आखिरी समय पर न करें। इससे निकलते वक्त हड़बड़ी नहीं होगी।

 बैग को बोझ न बनाएं

 घूमने जाने के नाम पर अक्सर लोग बैग में गैर जरूरी सामान भर लेते हैं। बिना मतलब भारी लगेज ढोना ठीक नहीं। इसलिए जो जरूरी और आरामदेह कपड़े ही पैक करें। बच्चों के लिए गर्म कपड़े जरूर रखें। रात में सोने और घूमने के लिए सेलेक्टेड कपड़े ही बैग में रखें।

 


 पहले करें पड़ताल

 छुट्टियों पर जाने से पहले उस जगह की अच्छी तरह जानकारी जुटा लें। होटेल भी चेक कर लें। बच्चों को पूरा समय देने का खास ध्यान रखें। बाहर जाकर सिर्फ सोशल मीडिया पर ही न बिजी रहे।


 दवा भी रखें साथ

 जब भी आप बाहर घूमने का प्लान करें तो बच्चों के लिए ड्राई फ्रूट्स, सर्दी-जुकाम, बुखार के लिए डॉक्टर की सलाह से कुछ दवा व फर्स्टएड बॉक्स रखें।बच्चों को अपनी निगरानी में रखें। ट्रिप के दौरान कीमती जूलरी न पहने।


 मोबाइल से बचें

 अपनी ट्रिप के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल कम करें, ताकि छुट्टियों का भरपूर मजा ले सकें। फोटो के लिए कैमरा, ट्राइपॉड, सेल्फी स्टिक ले जाएं।

 


 अच्छे मन से जाएं

 परिवार के साथ छुट्टियों का लुत्फ तभी उठा सकते हैं, जब अच्छे मन और खुशी से जाएं। बच्चों के लिए कुछ अच्छे गेम प्लान कर लें, ताकि वो सफर में बोर न हों। वूलेन ग्लव्स, मोजे, टोपी रख लें। फैशन के चक्कर में सेहत को नजरअंदाज न करें। खाने-पीने का खास ध्यान रखें।