जा रहे हैं विदेश यात्रा पर तो इन बातों का रखें ख्‍याल...

Daily news network Posted: 2018-12-31 16:29:01 IST Updated: 2018-12-31 17:34:26 IST
  • अगर आप विदेश जा रहे हैं तो कुछ बातों पर गौर फरमाना जरूरी है। इससे आपको यात्रा में किसी बात की परेशानी भी नहीं होगी और आप अच्‍छे से ट्रैवलिंग का लुत्‍फ उठा सकेंगे

नई दिल्ली।

अगर आप विदेश जा रहे हैं तो कुछ बातों पर गौर फरमाना जरूरी है। इससे आपको यात्रा में किसी बात की परेशानी भी नहीं होगी और आप अच्‍छे से ट्रैवलिंग का लुत्‍फ उठा सकेंगे।

 


कम रखें सामान

 यूं तो किसी भी यात्रा में सामान कम ही रखना चाहिए लेकिन अगर आप विदेश घूमने जा रहे हैं तो इसका खास ख्‍याल रखें। केवल जरूरत का ही सामान रखें। ऐसे आपको सामान कैरी करने में किसी तरह की समस्‍या नहीं होगी।



 सामान्‍य रखें व्‍यवहार

 एयरपोर्ट पर होने वाली चेकिंग के दौरान अपना व्‍यवहार पूरी तरह से सामान्‍य रखें। इसके अलावा चेकिंग ऑफिसर को पूरा सहयोग करें। इससे आपकी चेकिंग भी जल्‍दी खत्‍म हो जाएगी और किसी तरह की असुविधा का सामान नहीं करना पड़ेगा। 


 खुद से करें टिकट की बुकिंग

 आपको जहां भी घूमने जाना हो, कोशिश करिए कि टिकट आप खुद से बुक करें। इससे दो फायदे होंगे, पहला तो आपको ये पता रहे‍गा कि आपकी फेवरिट डेस्टिनेशन पर जाने के लिए कौन सी एयरवेज कितना फेयर ली रही है। दूसरा ये कि आपको एजेंट को किसी तरह को कमिशन नहीं देना पड़ेगा।

 


 इंश्योरेंस जरूरी है

 विदेश यात्रा के लिए जरूरी है कि आपका इंश्‍योरेंस हो। कई बार तो बुकिंग एजेंसी आपको इंश्‍योरेंस ऑफर करती हैं लेकिन अगर आपने खुद से टिकट बुक की है, तो ये ऑप्‍शन लेना न भूलें। इससे फायदा ये होगा कि कई कंपनियां हैं जो सेहत के साथ ही आपके सामान का भी बीमा करतीं हैं। ऐसे में अगर कहीं आपकी सेह‍त खराब हुई या आपका कोई सामान खो गया तो कंपनी आपको उसका भी क्‍लेम देगी।

 


 जीरोक्‍स रखें

 यात्रा से पहले आप अपने पासपोर्ट और टिकट की जीरोक्‍स जरूर करवा लें। वहीं घूमने के दौरान ध्‍यान रखें कि ऑरिजनल कॉपी के बजाए जीरोक्‍स कॉपी ही लेकर जाएं। इससे आपके डॉक्‍यूमेंट्स खोने का खतरा नहीं रहेगा और आप टेंशन फ्री होकर घूम सकेंगे।