ये हैं सबसे खूबसूरत प्राकृतिक झरनें, पहाड़ों को चीर हजारों फीट ऊंचाई से बहता है पानी

Daily news network Posted: 2019-07-04 16:41:37 IST Updated: 2019-07-04 21:05:10 IST
  • प्राकृतिक झरनें देखने का अहसास ही अलहदा होता है। कहीं ऊंची चोटियों से आता पानी तो कहीं जंगलों के बीच किसी चोटी से नीचे को बहती धार। कहीं गहरी नदी और फैले समुद्र के पास खूबसूरत-सा झरना। झरनों को देखना और उनके नीचे नहाने का सपना सझोने का अहसास भर ही दिल के भीतर उत्साह भर देता है।

प्राकृतिक झरनें देखने का अहसास ही अलहदा होता है। कहीं ऊंची चोटियों से आता पानी तो कहीं जंगलों के बीच किसी चोटी से नीचे को बहती धार। कहीं गहरी नदी और फैले समुद्र के पास खूबसूरत-सा झरना। झरनों को देखना और उनके नीचे नहाने का सपना सझोने का अहसास भर ही दिल के भीतर उत्साह भर देता है। रोम-रोम रोमांचित हो उठता है। अगर आप अपनी गर्मियों की छुट्टियों को यादगार बनाना चाहते हैं तो ये शानदार झरने देखने जा सकते हैं। इनमें से कुछ झरने भारत और कुछ विदेशों में हैं। 

 

 

छत्तीसगढ़ का चित्रकोट झरना

प्रकृति की गोद में बसा यह बेहद खूबसूरत झरना है। इसे भारत का नायग्रा फॉल भी कहा जाता है। इस झरने में 29 फीट की ऊंचाई से पानी की मोटी-मोटी धार नीचे को बहती है। यह भारत का संभवत: सबसे बड़ा झरना है। आप गर्मियों की छुट्टियों में इस झरने को देखने के लिए जा सकते हैं। यह झरना छत्तीसगढ़ में है और कंगेर वैली नेशनल पार्क के पास स्थित है। 

 

वेंटिस्किरो कोलगर्ल फॉल्स

यह इतना खूबसूरत झरना है कि आप इसे देखते ही मुग्ध हो जाएंगे।  यह झरना क्वेलट नेशनल पार्क के पास है। इसकी खोज 1875 में हुई थी।  पहाड़ों की चीरते हुए पानी की मोटी धार और नीचे चारों तरफ फैला समुद्र और दूर-दूर तक बिखरे पहाड़। इस झरने का नजारा ही अद्भूत है। यह इतना बड़ा झरना है कि आज तक इसकी ऊंचाई माफी नहीं जा सकती है। ऐसा माना जाता है कि यह झरना 18000 फीट की ऊंचाई से नीचे बहता है।

 

 

बर्नी जलप्रपात 

बर्नी जलप्रपात व झरना अमेरिका में है। यह झरना कैलिफॉर्निया में स्थित है और 129 फीट की ऊंचाई से बहता है। इस झरने को दुनिया के आठ अजूबों में शामिल किया जाता है। 

 

मध्यप्रदेश का धुंधर झरना

यह झरना मध्यप्रदेश में नर्मदा नदी पर है। इस झरने का मतलब ही धुआं है। झरना 98 फीट की ऊंचाई से बहता है। 

 

फेयरी फॉल्स, अमेरिका

यह खूबसूरत झरना 960 फीट की ऊंचाई से बहता है। इसे फोटोग्राफी के लिए बेहद अच्छा लोकेशन माना जाता है।