ये हैं सबसे आलीशान क्रूज, यहां Robot सर्व करते हैं ड्रिंक, है लग्जरी से भरपूर

Daily news network Posted: 2019-07-11 12:34:38 IST Updated: 2019-08-22 14:45:46 IST
  • अगर आप समुद्र के बीच क्रूज का शानदार सफर करना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब थोड़ा ढीली करनी पड़ेगी। दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रूज में आपको ऐसी आलीशान सुविधाएं मिलेंगी जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

अगर आप समुद्र के बीच क्रूज का शानदार सफर करना चाहते हैं तो आपको अपनी जेब थोड़ा ढीली करनी पड़ेगी। दुनिया के सबसे बेहतरीन क्रूज में आपको ऐसी आलीशान सुविधाएं मिलेंगी जिनके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। अगर आप दुनिया घूमने के शौकीन हैं और क्रूज की यात्रा के जरिए घूमने के असली रोमांच का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको विश्व की कुछ सबसे आधुनिक क्रूज की सैर जरूर करनी चाहिए।


यहां रोबोट आपको ड्रिंक सर्व करते हैं। हम आपको ऐसी ही कुछ आलीशान क्रूज के बारे में बता रहे हैं जहां आप 3डी मूवीज से लेकर स्पा और चित्रकला एवं संगीत तक सब चीजों का लुत्फ उठा सकते हैं।


 डिजनी क्रूज लाइन

 इस क्रूज में 4 हजार से ज्यादा गेस्ट आ सकते हैं। यह एक आलीशन और आधुनिक सुविधाओं से लैक क्रूज है। इसका इंटीरियर डिजाइन बेहद शानदार है। यहां आप 3डी म्यूजिक से लेकर डेक पार्टी और लाइव म्यूजिकल इवेंट तक का लुत्फ उठा सकते हैं।


सेवन सीज एक्सप्लोरर, रेगेंट क्रूज

 यह दुनिया का सबसे लग्जीरियस क्रूज है। यह क्रूज सैकड़ों क्रिस्टल झूमर से सझाया गया है। इसमें पाब्लो पिकासो का आर्ट वर्क हुआ है। इस जहाज में बहुत बड़ी और आलीशान बालकनी हैं। स्पा से लेकर तमाम आधुनिक सुविधाएं मौजूद हैं। इसके लिए आपको 1 लाख 50 हजार डॉलर खर्च करने पड़ेंगे।

  


सिल्वर स्प्रिट, सिल्वरसी क्रूज

 इस क्रूज को पाइव रेटिंग मिली हुई है। इसमें आपको आलीशान सुविधाएं मिलेंगी। यहां पर भी आप म्यूजिक से लेकर डेक पार्टी और लाइव म्यूजिकल इवेंट तक का लुत्फ उठा सकते हैं।


 क्वांटम ऑफ द सीज, रॉयल कैरेबियन इंटरनेशनल

 यह बेहद विशिष्ट जहाज है। यह ऐसी क्रूज हैं जो दुनिया में अपनी आलीशान सुविधाओं के लिए जानी जाती है। यहां आपको सैटेलाइट इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। इस जहाज में रोबोट बारडेंटर हैं।


 कोस्टा लुमिनोसा

 इस साल अप्रैल में दुनिया की सैर पर निकला पानी का जहाज (क्रूज) कोस्टा लुमिनोसा मुंबई पहुंचा था। समंदर की लहरों पर तैरता यह क्रूज किसी फाइव स्टार होटेल से कम नहीं है। इस आलीशान क्रूज से सफर करने के लिए हर यात्री को करीब 11 लाख रुपये खर्च करने पड़ते हैं। सागर पर चलते कोस्टा लुमिनोसा में 3000 लोगों के ठहरने की व्यवस्था है। 1130 कमरों वाले क्रूज में यात्रियों की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है। 70 प्रतिशत कमरे बालकनी से अटैच हैं।


294 मीटर लंबा और 32.25 मीटर चौड़ा यह क्रूज समंदर में 236 नोट्स प्रतिघंटा की अधिकतम गति से चल सकता है। इसमें यात्रियों के फिटनेस, मनोरंजन, मेडिकल के साथ-साथ भोजन का भी पूरा ध्यान रखा गया है। इसमें मनोरंजन के लिए कसीनो, डिस्को, 4 डी सिनेमा, बॉल रूम, किड्स क्लब और लाइब्रेरी का भी इंतजाम किया गया है। शराब पीने के शौकीन यात्रियों के लिए अलग-अलग मंजिलों पर 11 बार बनाए गए हैं। विभिन्न देशों के यात्रियों के लिए क्रूज में उनका मनपसंद पकवान उपलब्ध करवाने के लिए 4 रेस्ट्रॉन्ट और एक क्लब रेस्ट्रॉन्ट चौबीसों घंटे खुले रहते हैं।