खूबसूरत नजारों के बीच एडवेंचर ट्रैवलिंग का मजा, ट्रिप को खास बना देंगी ये जगहें

Daily news network Posted: 2019-06-04 16:20:20 IST Updated: 2019-06-04 21:14:30 IST
  • एडवेंचर ट्रैवलिंग का अपना ही मजा है। पिछले कुछ सालों से युवाओं में यह क्रेज तेजी से बढ़ा है। भारत में विभिन्न एडवेंचर स्पोर्टस हैं जहां युवा एडवेंचर को जीते हैं। अगर आप भी एडवेंचर पसंद हैं तो उत्तराखंड से लेकर हिमाचल तक विभिन्न जगहों पर अपने इस शौक को पूरा करने जा सकते हैं।

एडवेंचर ट्रैवलिंग का अपना ही मजा है। पिछले कुछ सालों से युवाओं में यह क्रेज तेजी से बढ़ा है। भारत में विभिन्न एडवेंचर स्पोर्टस हैं जहां युवा एडवेंचर को जीते हैं। अगर आप भी एडवेंचर पसंद हैं तो उत्तराखंड से लेकर हिमाचल तक विभिन्न जगहों पर अपने इस शौक को पूरा करने जा सकते हैं। आप यहां ट्रैकिंग, बंजी जंपिंग और पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं। दरअसल, पैराग्लाइडिंग एक ऐसा एडवेंचर है जिसके जरिए आप आसमान से जमीन की खूबसूरती देख सकते हैं।

 


 बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

 भारत में सबसे शानदार पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स हिमाचल प्रदेश के बीर बिलिंग में मौजूद है। गर्मियों के दौरान यहां सैलानियों और एडवेंचर के शौकीनों का तांता लगा रहता है। यह स्थल प्रशिक्षण, उपकरण और रोमांचक अनुभवों के साथ शानदार दृश्य प्रदान रने का काम करता है।

 


 कुंजापुरी, उत्तराखंड

 पहाड़ों की वादियों के घिरे इस प्रदेश में खूबसूरती के साथ-साथ कई सारे एडवेंचर मौजूद हैं। उत्तराखंड के कुंजापुरा एक बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट है। यहां आप प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ एडवेंचर का भी आनंद ले सकते हैं। आप यहां पर पैराग्लाइडिंग का अनुभव ले सकते हैं। शिवालिक और गंगोत्री की पहाड़ तक आप पैराग्लाइडिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

 


 नंदी हिल्स

 बैंगलोर शहर एडवेंचर स्पोर्टस के लिए एक हॉटस्पॉट के रूप में भी जाना जाता है। यहां कई शानदार पहाड़ी डेस्टिनेशन मौजूद हैं जहां आप पैराग्लाइडिंग जैसे रोमांचक खेलों का आनंद ले सकते हैं। आप यहां की प्रसिद्ध नंदी हिल्स का प्लान बना सकते हैं। यहां लैंडिग के लिए आरामदायक स्थल मौजूद हैं। इसके अलावा आप यहां जी भरकर प्राकृतिक सौंदर्यता का लुफ्त भी उठा सकते हैं।


 सिक्किम

 सिक्किम हमेशा से अपनी प्राकृतिक सुंदरता और शानदार व्यू के लिए जाना जाता है। लेकिन इसके अलावा सिक्किम अब पैराग्लाइडिंग स्पॉट्स के रूप में भी लोग जानने लगे हैं। टेक ऑफ से लेकर लैंडिग के लिए यहां शानदार जगह है। इसके अलावा यहां पैराग्लाइडिंग के लिए ट्रेनिंग भी दी जाती है।