स्वर्ग से सुंदर इस जगह पर सिर्फ गर्मी में आ सकते हैं आप, सैलानियों की है पहली पसंद

Daily news network Posted: 2018-06-24 19:12:34 IST Updated: 2018-06-24 21:03:32 IST
  • हिमाचल के जिला लाहौल स्पीति में स्थित स्पीती घाटी किसी स्वर्ग से कम नहीं है। साल में कुछ ही महीने यह सैर सपाटे के लिए खुला रहता है। लेकिन इसके बावजूद कई सैलानियों की यह पहली पसंद है।

हिमाचल के जिला लाहौल स्पीति में स्थित स्पीती घाटी किसी स्वर्ग से कम नहीं है। साल में कुछ ही महीने यह सैर सपाटे के लिए खुला रहता है। लेकिन इसके बावजूद कई सैलानियों की यह पहली पसंद है।

 

 


 हर साल भारी बर्फबारी के बावजूद यह स्थल दुनिया भर के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। लद्दाख और तिब्बत की सीमा से सटी इस घाटी में हरियाली कम ही दिखाई देती है। चारों और ठंडा रेगिस्तान और बर्फ से ढके पहाड़ इसकी सुंदरता बढ़ाते हैं।

 


 भीड़ भाड़ से हटकर सैलानी यहां के शांत वातावरण में कई दिन बिता जाते हैं। ज्यादातर वही लोग यहां सैर सपाटे के लिए आते हैं जो शारीरिक तौर पर स्वस्थ होते हैं। वर्ष 1991 के बाद इसे विदेशी सैलानियों के लिए भी खोला गया।

 


 घाटी में कई समुदाय के लोग भी रहते हैं। इनकी सबकी अपनी अपनी संस्कृति और रिवाज है। बौद्घ समुदाय के लोगों की संख्या यहां काफी बढ़ी है।

 


 यह पर्यटक स्थल मनाली से सड़कमार्ग से जुड़ा हुआ है। हालांकि, अभी यह स्थल पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है लेकिन धीरे धीरे यहां काफी होटल खुलने लगे हैं।

 


 जिले में कई बड़ी झीलें भी हैं जो सर्दियों के दौरान जम जाती है। सैलानी गर्मियों के महीनों में यहां आ सकते हैं। सर्दियों में ज्यादातर दिन यह घाटी बाहरी दुनिया से कटी रहती है।