फैमिली के साथ प्लान करें हॉलिडे, ट्रिप होगी बेहद रोमांचक

Daily news network Posted: 2019-02-16 15:43:24 IST Updated: 2019-02-16 19:38:48 IST
  • शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी और तकनीक और गैजेट के बीच हमारी जिंदगी फंसकर रह गई है। तकनीक और गैजेट के आदि हो चुके हम सभी प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं।

शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी और तकनीक और गैजेट के बीच हमारी जिंदगी फंसकर रह गई है। तकनीक और गैजेट के आदि हो चुके हम सभी प्रकृति से दूर होते जा रहे हैं। इसके लिए जरूरी है कि, हमे अपनी भागमभाग जिन्दगी से कुछ पल निकाल कर प्रकृति के बीच जाकर शांति के बीच छुट्टियों को एन्जॉय करना चाहिए। खुद को तरोताज़ा करने के लिए आप इन जगहों पर अपने परिवार के साथ ट्रैकिंग पर जा सकते हैं।

 


 बिंसार जीरो प्‍वॉइंट ट्रैक, उत्तराखंड

 बिंसार, उत्तराखंड राज्‍य का एक छोटा सा गांव है। ये जगह खूबसूरत नज़ारों, प्राकृतिक सौंदर्य और मेहमाननवाज़ी के लिए मशहूर है। बिंसार जीरो प्‍वाइंट ट्रैक बिंसार वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य से होकर गुज़रता और ये काफी आसान ट्रैक माना जाता है। बिंसार के जंगलों में कई बंदर, कई तरह के पक्षी, लंगूर और अन्‍य जानवर देखने को मिलते हैं।

 


मुदुमलई, तमिलनाडु

 तमिलनाडु के मुदुमलई नेशनल पार्क के बारे में तो सभी जानते हैं। जंगल ट्रैकिंग के लिए इससे बेहतर जगह आपको कहीं और नहीं मिलेगी। एडवेंचर प्रेमियों और एड्रेनलाइन जंकियों के बीच ये जगह बहुत लोकप्रिय है। ये ट्रैक ज्‍यादा मुश्किल नहीं है और यहां पर आपको रहने के लिए हॉस्‍टल, होटल, रिजॉर्ट और गांव के घरों में रहने की सुविधा भी मिल जाएगी।

 


कोडाचाद्रि ट्रैक, कर्नाटक

 समुद्र तट से 4,406 फीट की ऊंचाई पर स्थित कोडाचाद्रि चोटि मूकांबिका नेशनल पार्क के पास कर्नाटक के शिवमोगा क्षेत्र में स्थित है। ट्रैकिंग के लिए इस जगह पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिलती है। पश्चिमी घाट की गोद में बसे झरनों और हरे-भरे जंगलों और वनस्‍पितयों और जीवों से ये ट्रैकिंग ट्रैक होकर गुज़रता है।

 


नेत्रवली वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य, गोवा

 हरे-भरे जंगलों से ढका नेत्रवली वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य ट्रैकिंग के लिए बेहतर माना जाता है। यहां पर आपको कई तरह की वनस्‍पतियां और वन्‍यजीव भी देखने को मिलेंगे। गोवा के अन जंगलों में 30 मीटर ऊंचे पेड़ हैं जो इस जगह और भी ज्‍यादा रोमांचक बनाते हैं। जंगल ट्रैकिंग के लिए ये जगह एकदम परफैक्‍ट है।

 


 सीताबनी ट्रैक, उत्तराखंड

 उत्तराखंड के जिम कोर्बेट में सीताबनी ट्रैक भी बिगीनर ट्रैकर्स और ट्रैवलर्स के लिए बहुत खास माना जाता है। इस ट्रैक की शुरुआत सीताबनी मंदिर से होती है और ये भोला मंदिर पर जाकर खत्‍म होता है। सीताबनी मंदिर से भोला मंदिर घने जंगलों में 8 से 9 किमी की दूरी पर स्थित है। भोला मंदिर तक के रास्‍ते में पड़ने वाले घने जंगलों में जंगली जानवर जैसे हाथी, शेर और भालू रहते हैं।