ये हैं भारत की सबसे रोमांचक घूमने वाली जगहें! देंखे वीडियो

Daily news network Posted: 2020-01-31 13:27:54 IST Updated: 2020-02-01 17:11:50 IST
  • इस बार अपनी यात्रा को और शानदार बनाने के लिए आप देश के कुछ रोमांचक स्थानों (adventures places) को जरूर शामिल करें।

नई दिल्ली

पर्यटन हर किसी के जीवन से जुड़ा हुआ है। चाहे हमें थकान भरी जिंदगी से ब्रेक लेना हो या अपनी जिंदगी में किसी अपने के साथ कुछ बेहतरीन लम्हों को शामिल करना हो, हम निश्चित तौर पर पर्यटन का सहारा लेते हैं।

 

 


इस बार  अपनी यात्रा को और शानदार बनाने के लिए आप देश के कुछ रोमांचक स्थानों (adventures places) को जरूर शामिल करें। भारत का उत्तरी भाग हो या दक्षिणी, यात्रियों के पास अपनी यात्रा को रोमांचक बनाने की कई शानदार विकल्प मौजूद हैं। आइए जानते हैं देश के कुछ रोमांचक स्थानों के बारे में...

 


1. जमी हुई बर्फ पर चलने का अनुभव: विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए आप जांस्कर नदी पर जमी हुई बर्फ पर चलकर नदी के ऊपर चलने का अनुभव कर सकते हैं। लद्दाख में चादर ट्रेक आपके लिए एक रोमांचक अनुभव हो सकता है। सर्दियों के मौसम के दौरान, यानी जनवरी-फरवरी में, जांस्कर नदी पर ट्रेकिंग होती है। तापमान काफी कम होने  के कारण नदी बर्फ के मोटे कंबल से ढक जाती है। इस दौरान, कोई भी बर्फ की मोटी कम्बल से ढकी घाटियों का आनंद ले सकता है। लद्दाख में चादर ट्रेक (chadar trek)  लगभग 1300 ft तक ऊंचा हो सकता है। सर्दियों में ये भारत के सबसे बेहतरीन रोमांचक स्थानों में शामिल है। निश्चित ही आपको यहां जीवन का अनूठा अनुभव हो सकता है।

 

 


 2. रिवर राफ्टिंग का रोमांच: जब रिवर राफ्टिंग का विचार आए तो हमें निश्चित तौर पर ऋषिकेश जाना चाहिए। ऋषिकेश भारत में रिवर राफ्टिंग की राजधानी के तौर पर जाना जाता है। यहां गंगा नदी पर रिवर राफ्टिंग के कई विकल्प मौजूद हैं।यहां जाने के लिए फरवरी से नवंबर महीने के बीच के समय को अच्छा माना जाता है। यह भारत के उन रोमांचक स्थानों में से एक है जहां जाकर आप निश्चित तौर पर स्वयं को रोमांच से भरा महसूस करेंगे।

 

 


भारत में आकर्षक वन्यजीवों का समूह जिम कार्बेट नेशनल पार्क में मौजूद है। यह विशेष तौर पर उन लोगों के लिए खास है जो बाघों से 'मुठभेड़' करना चाहते हैं। 13184 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला यह पार्क दूसरे तमाम अद्भुत वन्य जीवों से भी भरा पड़ा है।उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित इस राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटक एक जीप सफारी से जा सकते हैं। ये सफारी आपको पूरे जंगल का भ्रमण कराएगी। जिम कार्बेट में यदि आप टाइगर का सामना करते हैं तो आप खुद को भाग्यशाली समझिए और इस रोमांचक स्थान को अपने पर्यटन में शामिल कर अपनी यात्रा को यादगार बनाइए।

 

 


 इन सभी के अलावा आप कर्नाटक के दांदेली, अंडमान द्वीप समूह, मध्य प्रदेश में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम का भी रुख कर सकते हैं।

 

अब हम twitter पर भी उपलब्ध हैं। ताजा एवं बेहतरीन खबरों के लिए Follow करें हमारा पेज : https://twitter.com/dailynews360